मुख्य समाचार:

TikTok को टक्कर देने के लिए YouTube जल्द लाएगा नया फीचर, शुरू हुई टेस्टिंग

टिकटॉक को कड़ी टक्कर देने के लिए यूट्यूब एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है.

Published: June 26, 2020 6:33 PM
YouTube to bring new feature on its app to compete with tiktok testing startsटिकटॉक को कड़ी टक्कर देने के लिए यूट्यूब एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है.

टिकटॉक को कड़ी टक्कर देने के लिए यूट्यूब एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जिसकी मदद से यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट वीडियो अपलोड करने में मदद मिलेगी. अब तक यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है और इसकी कुछ यूजर्स के साथ टेस्टिंग की जा रही है. इसके बाद फीचर को लॉन्च किया जाएगा. दो महीने पहले, लगभग ऐसे ही रिपोर्ट्स सामने आई थी कि यूट्यूब टिकटॉक के समान फीचर को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है जिनके मुताबिक नए फीचर का नाम यूट्यूब शॉर्ट्स होगा.

ऐसे काम करेगा फीचर

नए फीचर की मदद से ऐप के यूजर्स को सीधे ऐप पर कई शॉर्ट क्लिप रिकॉर्ड करने में मदद मिलेगी और उसी को वह वीडियो के तौर पर अपलोड कर सकेंगे. अगर वीडियो 15 सेकेंड से कम अवधि की है, तो उसे सीधे ऐप पर बिना मोबाइल गैलरी में जाकर भी अपलोड किया जा सकता है. हाालंकि, अगर यूजर के पास 15 सेकेंड से ज्यादा अवधि की वीडियो है, तो उसे फोन की गैलरी से अपलोड करना होगा.

वर्तमान में यह फीचर कुछ चुनिंदा एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए सीमित है. यूजर्स इसकी उपलब्धता को मोबाइल अपलोड में “create a video” ऑप्शन पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं. कंपनी ने यह नहीं बताया है कि ऐप में क्या फिल्टर, म्यूजिक और दूसरे आकर्षक फीचर्स भी मौजूद रहेंगे.

ये हैं सबसे लोकप्रिय भारतीय मोबाइल ऐप, आपको नहीं पड़ेगी चीनी ऐप्स की जरूरत

अभी यूट्यूब स्टोरीज का फीचर मौजूद

इसके अलावा यूट्यूब पर ग्राहक शॉर्ट वीडियोज को यूट्यूब स्टोरीज के तौर पर अपलोड कर सकते हैं, जिसे Youtube Reels भी कहा जाता है. कंपनी ने इस फीचर को 2017 में लॉन्च किया था. टिकटॉक की बड़ी लोकप्रियता ने दूसरी बड़ी कंपनियों जैसे फेसबुक को भी शॉर्ट वीडियो अपलोडिंग ऐप्स पर काम करने के लिए जोर दिया है.

कंपनी पिछले महीने म्यूजिक को पसंद करने वाले यूजर्स के लिए नया ऐप Collab लेकर आई थी. ऐप से यूजर्स को शॉर्ट वीडियो में गानों को मिलाने में मदद मिलती है. 2018 में भी फेसबुक टिकटॉक को टक्कर देने के लिए ऐप Lasso लेकर आया था जिसे अभी भारतीय यूजर्स के लिए लॉन्च नहीं किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. TikTok को टक्कर देने के लिए YouTube जल्द लाएगा नया फीचर, शुरू हुई टेस्टिंग
Tags:YouTube

Go to Top