scorecardresearch

YouTube Shorts भारत में लॉन्च, TikTok की जगह लेगा शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म

YouTube Shorts launched: यूट्यूब ने शॉर्ट्स लॉन्च किया है जो बाजार में मौजूद दूसरे सभी शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म को टक्कर देगा.

YouTube Shorts launched in india short video platform will take place of tiktok
यूट्यूब ने शॉर्ट्स लॉन्च किया है जो बाजार में मौजूद दूसरे सभी शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म को टक्कर देगा.

YouTube Shorts launched in India: पिछले कुछ महीनों में देश में कई शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म लॉन्च हुए हैं. गूगल (Google) ने इस सूची में नया प्लेटफॉर्म जोड़ दिया है. यूट्यूब (youtube) ने शॉर्ट्स लॉन्च किया है जो बाजार में मौजूद दूसरे सभी शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म को टक्कर देगा. यह 15 सेकेंड की वीडियो को बनाने और शेयर करने का प्लेटफॉर्म सबसे पहले भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और इसके बाद दूसरे देशों में लॉन्च किया जाएगा.

पहले बीटा फॉर्म में आएगा

कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वे इस बात का एलान करते हुए उत्सुक हैं कि वे यूट्यूब शॉर्ट्स बना रहे हैं जो यूट्यूब पर नया शॉर्ट फॉर्म वीडियो एक्सपीरियंस है जिसकी मदद से वे अपने मोबाइल फोन पर छोटी अवधि के वीडियो को शूट कर सकते हैं.

यूट्यूब शॉर्ट्स देश में आने वाले दिनों के दौरान बीटा फॉर्म में उपलब्ध होगा. कुछ समय के लिए प्रोडक्ट्स को टेस्ट करने के बाद यूट्यूब शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट के स्टेबल वर्जन को रिलीज करेगा. बीटा वर्जन में कुछ फीचर शामिल होंगे. बाकी फीचर्स को पब्लिक या स्टेबल वर्जन में ऐड किया जाएगा.

Vi का नया वर्क फ्रॉम होम प्रीपेड प्लान, इतने रु में मिलेगा 100GB डेटा

आने वाले दिनों में ऐ़ड होंगे फीचर्स

ब्लॉग में कहा गया है कि यह प्रोडक्ट का शुरुआती वर्जन है लेकिन वे अभी इसे इसलिए लेकर आ रहे हैं जिससे आप यानी यूजर्स, क्रिएटर्स और आर्टिस्ट की ग्लोबल कम्युनिटी हमारे साथ शॉर्ट्स को बनाने और बेहतर करने के सफर में साथ चल सकें. यूट्यूब का दावा है कि वह आने वाले महीनों में और फीचर्स को ऐड और दूसरे देशों में इसका विस्तार करेगा.

यूट्यूब शॉर्ट्स देखने में टिकटॉक के समान फीचर्स में विकसित हुआ दिखता है. इनमें उसी तरह के फीचर्स नजर आते हैं जैसे म्यूजिक, स्पीड कंट्रोल, टाइमर आदि. इसमें एक मल्टी सेगमेंट कैमरा भी है जो कई वीडियो को साथ में बांधता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News