सर्वाधिक पढ़ी गईं

YouTube Super Thanks: यूट्यूबर्स के लिए खुला आमदनी का नया रास्ता, अब सुपर थैंक्स से भी होगी कमाई

YouTube Super Thanks से YouTubers के लिए न सिर्फ आमदनी का नया रास्ता खुलेगा, बल्कि अपने दर्शकों और समर्थकों के साथ उनका एक नया रिश्ता भी बनेगा.

Updated: Jul 21, 2021 7:29 PM
YouTube new feature will help creators to earn more super thanksयूट्यूब ने बुधवार को कहा कि उसने एक नया फीचर सुपर थैंक्स ऐड किया है.

Super Thanks For YouTubers: यूट्यूब पर अपना वीडियो कंटेंट पोस्ट करने वालों यानी यूट्यूबर्स (YouTubers) के लिए कमाई का नया रास्ता खुल सकता है. दरअसल यूट्यूब ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए सुपर थैंक्स (Super Thanks) के नाम से एक नया फीचर शुरू किया है, जिसकी मदद से वीडियो डालने वालों को पहले से ज्यादा आय हो सकती है. कंपनी ने अपने इस नए फीचर का एलान आज यानी बुधवार 21 जुलाई को ही किया है.

यूट्यूब की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस नए फीचर के तहत यूट्यूब वीडियोज को पसंद करने वाले लोग उसे बनाने वाले कंटेंट क्रिएटर को “सुपर थैंक्स” का इस्तेमाल करके न सिर्फ अपना समर्थन, बल्कि आर्थिक सहयोग भी दे सकते हैं. बयान में बताया गया है कि अगर कोई शख्स अपने पसंदीदा वीडियो के क्रिएटर को आर्थिक रूप से सपोर्ट करना चाहता है, तो वो 4 अलग-अलग कीमतों पर उपलब्ध “सुपर थैंक्स” टैग खरीद सकता है. इसके लिए कम से कम रकम 2 अमेरिकी डॉलर और अधिकतम राशि 50 अमेरिकी डॉलर या स्थानीय करेंसी में उसके बराबर की रकम होगी. उस वीडियो के कमेंट सेक्शन में सुपर थैंक्स के जरिए समर्थन देने वाले की टिप्पणी अलग रंग और रूप में नज़र आएगी, जिससे कंटेंट क्रिएटर की उस पर आसानी से नज़र पड़ सकेगी और वो अपने खास समर्थकों को अलग से जवाब या धन्यवाद दे सकेंगे.

68 देशों में फीचर उपलब्ध

बयान में कहा गया है कि फीचर 68 देशों में क्रिएटर्स और दर्शकों के लिए डेस्कटॉप और मोबाइल डिवाइसेज (एंड्रॉयड और iOS) पर उपलब्ध होगा. क्रिएटर्स वहां दिए निर्देशों को पढ़कर यह चेक कर सकते हैं कि क्या उनके पास एक्सेस मौजूद है. अगर उनके पास अभी इसका एक्सेस नहीं है, तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. कंपनी का कहना है कि जल्द ही सभी योग्य क्रिएटर्स को यह फीचर इस साल उपलब्ध करा दिया जाएगा.

Samsung Galaxy M21 2021 Edition: कीमत 12,499 रुपये से शुरू, 4 से 6 GB तक रैम, 48 मेगापिक्सल का मेन कैमरा, जानिए इसमें और क्या है खास

यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर नील मोहन ने कहा कि यह नया फीचर क्रिएटर्स के लिए कमाई का एक नया जरिया खोल देगा. इसकी मदद से यूट्यूब के कंटेंट क्रिएटर अपनी आय के स्रोतों में विविधता ला पाएंगे. उन्होंने कहा कि यह नया फीचर कंटेंट क्रिएटर्स को पैसे कमाने का नया तरीका देने के साथ ही साथ उन्हें अपने दर्शकों के साथ रिश्ते और मजबूत करने का मौका भी देगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. YouTube Super Thanks: यूट्यूबर्स के लिए खुला आमदनी का नया रास्ता, अब सुपर थैंक्स से भी होगी कमाई
Tags:YouTube

Go to Top