मुख्य समाचार:
  1. किस न्यूज वीडियो में लगा है सरकार का पैसा, YouTube खोलेगी पोल

किस न्यूज वीडियो में लगा है सरकार का पैसा, YouTube खोलेगी पोल

अपने प्लेटफॉर्म पर किसी तरह की भ्रामक सूचना को रोकने के लिए YouTube ने यह कदम उठाया है.

April 15, 2019 5:39 PM
YouTube info panels to display news publisher's govt fundingइन्फॉर्मेशन पैनल दिखाने की घोषणा यूट्यूब ने मार्च में की थी. (Reuters)

समाचार आधारित वीडियो के लिए ‘इन्फॉर्मेशन पैनल’ शुरू करने के बाद यूट्यूब (Youtube) ने पारदर्शिता को लेकर नया एलान किया है. यूट्यूब ने कहा है कि अब इनबॉक्स में यह भी दर्शाया जाएगा कि क्या किसी कंटेंट के लिए फंडिंग सरकार की ओर से की गई है या नहीं. अपने प्लेटफॉर्म पर किसी तरह की भ्रामक सूचना को रोकने के लिए Youtube ने यह कदम उठाया है. इन्फॉर्मेशन पैनल दिखाने की घोषणा यूट्यूब ने मार्च में की थी.

हिंदी व अंग्रेजी दोनों में मिलेगी सूचना

YouTube के निदेशक (समाचार भागीदारी प्रमुख) टिम काट्ज ने ब्लॉगपोस्ट में कहा, ‘‘हमारा मकसद यूजर्स को अतिरिक्त सूचना प्रदान करना है, जिससे वे जो कुछ यूट्यूब पर देखने जा रहे हैं, उस समाचार के स्रोत के बारे में समझ सकें.’’ उन्होंने कहा कि ये अतिरिक्त सूचना पैनल अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होंगे.

विकिपीडिया पर दिया जाएगा सरकारी फंडिंग वाले पब्लिशर का लिंक

काट्ज ने समझाते हुए कहा कि यदि किसी चैनल का स्वामित्व यदि ऐसे समाचार प्रकाशक के पास है, जिसकी फंडिंग सरकार ने की है, तो इन्फॉर्मेशन पैनल बताएगा कि इसके लिए पूरी या आंशिक फंडिंग सरकार द्वारा की गई है या फिर यह सार्वजनिक प्रसारण सेवा है. प्रकाशक का लिंक भी विकिपीडिया पेज पर दिया जाएगा.

Go to Top