मुख्य समाचार:

खत्म होने वाला है फ्री कॉलिंग का दौर! Jio के एक कदम से इंडस्ट्री में शुरू होगा नया वार

जियो के बाद एयरटेल और वोडाफोन आइडिया भी महंगा कर सकती है कॉलिंग

October 10, 2019 10:36 AM
Telecom, jio, airtel, vodafone idea, free calling, free voice calling, tariff price set to be increase, free mobile data, tariff war, reliance jio, mobile users, जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडियाजियो के बाद एयरटेल और वोडाफोन आइडिया भी महंगा कर सकती है कॉलिंग

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स के लिए फ्री आउटगोइंग वॉइस कॉल्स को खत्म कर दिया है. कंपनी ने बयान में कहा कि अब जियो अपने यूजर्स से नॉन-जियो टेलिकॉम नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से इंटरकनेक्ट फीस वसूलेगी. रिलायंस जियो ने यह कदम हर आउटगोइंग कॉल पर इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज को रिकवर करने के लिए उठाया है. फिलहाल एक्सपर्ट मान रहे हैं कि जियो के इस कदम से अब दूसरी टेलिकॉम कंपनियां मसलन एयरटेल और वोडाफोन आइडिया भी वॉयस कॉलिंग महंगा कर सकती हैं. आने वाले दिनों में टेलिकॉम सेक्टर में फ्री कॉलिंग का दौर खत्म हो सकता है.

EBITDA बढ़ाने में बड़ा सपोर्ट

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट के मुताबिक जियो का यह कदम निश्चित रूप से एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के लिए टैरिफ बढ़ाने के लिए एक मौका लेकर आया है. पिछले दिनों टैरिफ और डाटा वार में इन कंपनियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था. हालांकि अभी ये कंपनियां ट्राई की ओर से और ज्यादा क्लेरिटी का इंतजार कर सकती हैं. लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इन कंपनियों की वॉइस कॉलिंग भी महंगी हो सकती है. रिपोर्ट के अनुसार दोनों के पास मजबूत कस्टमर बेस हैं. अगर 20 रुपये भी प्रति ग्राहक के हिसाब से प्राइस बढ़ता है तो दोनों कंपनियों को अपना EBITDA बढ़ाने में बड़ा सपोर्ट मिलेगा. ब्रोकरेज हाउस के अनुसार एयरटेल को इस कदम का ज्यादा फायदा मिल सकता है.

कितना बढ़ जाएगा मोबाइल का बिल

ब्रोकरेज की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 148 मिनट की ऑफ-नेट कॉल (नॉन-जियो मोबाइल) है. ग्रॉस लेवल पर ऑफ-नेट ट्रैफिक का 65 फीसदी शेयर आउटगोइंग मिनट्स का है. इस तरह से प्रति सब्सक्राइबर आउटगोइंग ऑफ-नेट कॉल लगभग 250-300 मिनट हुआ. इस प्रकार से औसतन एक ग्राहक को 249 मिनट पाने के लिए 20 रुपये का टॉप-अप रिचार्ज करना होगा. इसका मतलब उसका बिल जीएसटी को छोड़कर करीब 13 फीसदी बढ़ जाएगा. हालांकि ध्यान देने वाली बात है कि ट्राई का कंसल्टेशन पेपर अभी विचाराधीन है.

सेक्टर के लिए पॉजिटिव, ग्राहकों का बढ़ेगा बिल

एक्सपर्ट का मानना है कि अगर इंडस्ट्री में अैरिफ वार शुरू होता है और एयरटेल और वोडाफोन आइडिया भी टैरिफ बढ़ाती हैं तो ओवरआल इंडस्ट्री के लिए यह पॉजिटिव सेंटीमेंट होगा. जियो की एंट्री के बाद से ही इंडस्ट्री में जिस तरह से डाटा वार और टैरिफ वार चला है, टैलिकॉम कंपनियों के मुनाफे पर दबाव बढ़ता गया. यहां कीमतें बढ़ाकर ये कंपनियां यह दबाव कुछ कम कर सकती हैं. हालांकि दूसरी ओर ग्रोहकों के लिए जियो का यह कदम ​जेब पर दबाव बढ़ाने वाला होगा. अगर कीमतें बढ़ाने को टैरिफ वार आगे भी चला तो एक तरह से सस्ते कॉलिंग का दौर खत्म होगा.

अब नए टॉप अप वाउचर्स

अभी तक जियो अपने सब्सक्राइबर्स को अन्य मोबाइल नेटवर्क्स पर फ्री मोबाइल वॉइस कॉल्स उपलब्ध कराती थी. जियो यूजर्स को मंथली या लॉन्ग टर्म डाटा बंडल पैक्स लेकर फ्री वॉइस कॉल की सुविधा थी. अब जियो प्रीपेड यूजर्स को अन्य टेलिकॉम नेटवर्क पर वॉइस कॉल करने के लिए नए लॉन्च IUC टॉप अप वाउचर लेने होंगे. इनकी रेंज 10, 20, 50 और 100 रुपये में है. ये टॉप अप वाउचर्स बराबर मिनट और फ्री डाटा भी ऑफर करेंगे.

उदाहरण के तौर पर 10 रुपये के वाउचर में यूजर को नॉन-जियो नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 124 मिनट और 1 जीबी अतिरिक्त डाटा मिलेगा. 20 रुपये वाले वाउचर में 249 मिनट और 2 जीबी डाटा, 50 रुपये वाले में 656 मिनट और 5 जीबी डाटा और 100 रुपये के वाउचर में 1362 मिनट और 10 जीबी डाटा मिलेगा. जियो पोस्टपेड यूजर्स को नॉन—जियो नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट ज्यादा देने होंगे. अतिरिक्त डाटा प्रीपेड के समान ही होगा.

अस्थायी हैं ये चार्ज

हालांकि रिलायंस ने अपने बयान में कहा कि ये IUC चार्ज अस्थायी हैं और IUC प्रणाली के जीरो हो जाने पर इन चार्ज को हटा लिया जाएगा. ट्राई के प्रावधान के मुताबिक, IUC के लिए जीरो टर्मिनेशन चार्ज प्रणाली 1 जनवरी 2020 से शुरू हो रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. खत्म होने वाला है फ्री कॉलिंग का दौर! Jio के एक कदम से इंडस्ट्री में शुरू होगा नया वार

Go to Top