मुख्य समाचार:

कोरोना संकट: घर बैठे ऑनलाइन जानें अपने आधार के अपडेट का स्टेटस, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

UIDAI ने लोगों को ऑनलाइन आधार अपडेट का स्टेटस चेक करने के बारे में जानकारी दी है.

April 3, 2020 6:11 PM
you can check status of aadhar update online in coronavirus crisisUIDAI ने लोगों को ऑनलाइन आधार अपडेट का स्टेटस चेक करने के बारे में जानकारी दी है.

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 21 दिन का लॉकडाउन लागू है. इस लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं के अलावा सब बंद रहेगा. ऐसे में यूनीक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार से जुड़ी ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी दे रहा है जिससे वह घर बैठे-बैठे अपना काम कर सकते हैं. अब UIDAI ने लोगों को ट्विटर पर ऑनलाइन आधार अपडेट का स्टेटस चेक करने के बारे में जानकारी दी है. अगर आपने लॉकडाउन से पहले अपने आधार को अपडेट कराया है और आप इसका स्टेटस जाना चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने पास पहले से एनरोलमेंट स्लिप रखिए क्योंकि आपको स्लिप में दिए गए एनरोलमेंट आईडी की जरूरत होगी.

ये हैं स्टेटस चेक करने के स्टेप्स

  • आधार के अपडेट का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar पर जाना है.
  • फिर आपको अपना आधार स्टेटस चेक करने के लिए EID (एनरोलमेंट आईडी) की जरूरत होगी. EID आपके एनरोलमेंट या अपडेट की स्लिप पर सबसे ऊपर दिया होगा और इसमें 14 संख्या का एनरोलमेंट नंबर (1234/12345/12345) और 14 संख्या में एनरोलमेंट की तारीख और समय (dd/mm/yyyy hh:mm:ss) होगा. ये 28 संख्या से मिलकर आपकी EID (एनरोलमेंट आईडी) बनती है.
  • आपको अपनी एनरोलमेंट आईडी और स्लिप के मुताबिक एनरोलमेंट के समय को डालना होगा.
  • एनरोलमेंट की तारीख और समय को डालना वैकल्पिक है.
  • फिर कैप्चा वेरिफिकेशन करके चेक स्टेटस पर क्लिक करना है.

अगर आपकी EID (एनरोलमेंट आईडी) खो गई है या आप उसे भूल गए हैं, तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के द्वारा उसका पता लगा सकते हैं.

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान देशभर में सभी आधार केंद्र और आधार कार्यालय बंद रहेंगे.UIDAI ने यह भी जानकारी दी है कि लोग आधार की ऑनलाइन सेवाओं और mAadhaar ऐप पर उपलब्ध सेवाओं का इस्तेमाल करें.

कोरोना वायरस: दिल्ली सरकार ने शुरू की WhatsApp हेल्पलाइन, मिलेगी COVID-19 से जुड़ी सही अपडेट

ऐसे करें आधार को अपडेट

आधार अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको आधार सेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन अपोइंटमेंट बुक करना होगा. अपोइंटमेंट लेते वक्त आपसे किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा. जिस तारीख का अपोइंटमेंट मिला है उस ही दिन आधार सेवा केंद्र जाएं. इसके पहले आपको किसी भी तरह के कंफर्मेशन के लिए आधार सेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आधार सेवा केंद्र पहुंचकर टोकन डेस्क पर स्लिप दिखाएं. वेरिफायर के पास जाएं. कैश काउंट पर पैसे जमा कराएं. इसके बाद ऑपरेटर डेस्क पर पहुंचकर अपने आधार को अपडेट कराएं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. कोरोना संकट: घर बैठे ऑनलाइन जानें अपने आधार के अपडेट का स्टेटस, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स
Tags:UIDAI

Go to Top