Second-Hand Smartphone: 10 में हर चार स्मार्टफोन शाओमी के, सेकंड हैंड मार्केट में Mi की बादशाहत रही कायम

पिछले साल 2020 में 26 फीसदी सेकंड हैंड स्मार्टफोन शाओमी के बिके और इस प्रकार सेंकड-हैंड स्मार्टफोन मार्केट में इसने अपनी बादशाहत कायम रखी है.

Xiaomi tops second-hand smartphone market know here in details
अपने स्मार्टफोन की बिक्री करने वाले लोगों में 80 फीसदी पुरुष रहे जबकि महज 20 फीसदी महिलाओं ने ही अपने स्मार्टफोन की बिक्री की.

Second-Hand Smartphone:  देश में स्मार्टफोन की बिक्री तेजी से बढ़ी है और साथ-ही-साथ सेकंड-हैंड स्मार्टफोन की भी बिक्री तेजी से बढ़ी है. सेकंड हैंड स्मार्टफोन की बात करें तो पिछले साल 2020 में 26 फीसदी स्मार्टफोन शाओमी के बिके और इस प्रकार सेंकड-हैंड स्मार्टफोन मार्केट में इसने अपनी बादशाहत कायम रखी है. शाओमी के बाद सबसे अधिक एप्पल के आईफोन सेकंड हैंड बिके. एप्पल की इस मार्केट में 20 फीसदी की हिस्सेदारी है यानी कि 10 में दो स्मार्टफोन एप्पल के बिक रहे हैं. यह आंकड़ा यूज्ड स्मार्टफोन मार्केटप्लेस कैशिफाई ने तैयार किया है.
कोरोना महामारी के चलते देश भर में लॉकडाउन लगाया गया. इस वजह से घर से काम करने या पढ़ाई करने की जरूरतों के चलते स्मार्टफोन की मांग बढ़ गई. अपने स्मार्टफोन को अपग्रेड (3जी से 4जी) करना समय की मांग बन चुकी है ताकि ऑनलाइन क्लासेज या वर्क फ्रॉम होम के लिए ऐप को सपोर्ट मिल सके. कैशिफाई के सर्वे के मुताबिक जो लोग नए स्मार्टफोन अफोर्ड नहीं कर पा रहे, वे रिफर्बिश्ड पर जोर दे रहे हैं और इस सेग्मेंट में Mi सबकी पसंद बनी हुई है.

Apple के सीईओ का दावा, एंड्रॉयड में iOS से 47 गुना ज्यादा हैं मालवेयर, यूजर्स की प्राइवेसी पर दिया जोर

सेकंड-हैंड मार्केट में एप्पल के बाद सैमसंग की मांग

सेकंड हैंड स्मार्टफोन के मार्केट शेयर की बात करें तो 26 फीसदी के साथ शाओमी की बादशाहत कायम है. 20 फीसदी के साथ एप्पल दूसरे स्थान पर, 16 फीसदी के साथ सैमसंग तीसरे स्थान पर और 6-6 फीसदी के साथ मोटोराला व वीवो चौथे स्थान पर हैं. सर्वे में दिल्ली से 23 फीसदी, मुंबई से 13 फीसदी, बंगलूरु से 11 फीसदी और हैदराबाद से 7 फीसदी लोग शामिल रहे. गाजियाबादा, फरीदाबाद, अहमदाबाद और लखनऊ जैसे सैटेलाइट शहरों में भी ग्रोथ दिखी और अपकमिंग सिटी कैटेगरी में ये शीर्ष पर रहे.

20% महिलाओं ने ही की अपने स्मार्टफोन की बिक्री

सर्वे से मिले इनसाइट्स के मुताबिक पिछले साल 2020 में लोगों ने अपने सेकंड हैंड स्मार्टफोन औसतन 4217 रुपये के प्राइस पर बेचे है. अधिकतर यूजर्स ऐसे रहे जिन्होंने करीब तीन साल तक स्मार्टफोन अपने पास रखने के बाद इनकी बिक्री की और 62 फीसदी में स्क्रीन व 21 फीसदी में बैटरी से संबंधित इशू रहे. सर्वे के मुताबिक अपने स्मार्टफोन की बिक्री करने वाले लोगों में 80 फीसदी पुरुष रहे जबकि महज 20 फीसदी महिलाओं ने ही अपने स्मार्टफोन की बिक्री की.

इस सर्वे में करीब 4 हजार लोगों से प्रतिक्रियाएं ली गई. सर्वे के मुताबिक अधिकतर भारतीयों ने लैपटॉप की बजाय स्मार्टफोन को खरीदने को प्रमुखता दी. इसके अलावा स्मार्टफोन खरीदने के 14-18 महीने के भीतर ही 84 फीसदी ने इसे अपग्रेड किया. खरीदने के लिए लोगों ने बिना लागत वाली ईएमआई के विकल्प और रिप्लेसमेंट वारंटी को प्रमुख मानक बनाया.
(Article: Kiran Rathee)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News