मुख्य समाचार:

Xiaomi करेगी भारतीय कंप्यूटर मार्केट में एंट्री, अगले महीने उतारेगी लैपटॉप

स्मार्टफोन की बड़ी कंपनी Xiaomi अगले महीने भारत के PC मार्केट में कदम रखेगी.

Published: May 28, 2020 9:13 PM
Xiaomi to launch laptops in india next month eyes on PC market of countryस्मार्टफोन की बड़ी कंपनी Xiaomi अगले महीने भारत के PC मार्केट में कदम रखेगी.

स्मार्टफोन की बड़ी कंपनी Xiaomi अगले महीने भारत के PC मार्केट में कदम रखेगी. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कंपनी भारत के अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में Mi लैपटॉप जोड़ेगी. यह खबर ऐसे समय में आई है जब इंडस्ट्री में लैपटॉप को लेकर बड़ी मांग है क्योंकि कोरोना महामारी की वजह से घर से काम कर रहे और पढ़ाई करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. कंपनी के चीफ बिजनेस ऑफिसर रघु रेड्डी ने बताया कि कंपनी की रिसर्च से यह सामने आया है कि भारत में PC कैटेगरी की अभी भी कम पैठ है.

कंपनी इस साल कई प्रोडक्ट्स लाएगी

इसके साथ उन्होंने कहा कि ब्रांड्स के 20-50 SKU (मॉडल) हैं, जो ग्राहक को कौन-सा डिवाइस खरीदना है, इसे लेकर उलझा सकते हैं. रेड्डी ने कहा कि Xiaomi के पास सीमित संख्या में SKU (स्टॉक कीपिंग यूनिट्स) होंगी और वे बड़ी संख्या में ग्राहकों को टारगेट करेंगी. उन्होंने बताया कि डिवाइस पावर यूजर्स को टारगेट करेंगे लेकिन उन्होंने उसकी कीमतों के बारे में कोई जानकारी देने से मना कर दिया.

इस साल की शुरुआत में Xiaomi ने कहा था कि वह अपने Mi ब्रांड के तहत और प्रोडक्ट्स को लॉन्च करेगी क्योंकि वे ग्राहकों को ज्यादा प्रीमियम अनुभव देना चाहती है.

WhatsApp पर न शेयर करें वेरिफिकेशन कोड व दूसरे डेटा, नहीं तो हो जाएगा फ्रॉड

भारत के PC बाजार में गिरावट

रिसर्च फर्म IDC के मुताबिक, भारत के पारंपरिक PC मार्केट में मार्च 2020 तिमाही में 1.8 मीलियन यूनिट्स के साथ सालाना आधार पर 16.7 फीसदी की गिरावट हुई है. इसमें नोटबुक कैटेगरी में सालाना आधार पर 16.8 फीसदी गिरावट कंज्यूमर और एजुकेशन सेगमेंट में हुई. नोटबुक की गेमिंग और थिन-लाइट सेगमेंट में देश में पिछली कुछ तिमाही से काफी मजबूत ग्रोथ देखी जा रही है.

HP ने भारत की पूरी PC मार्केट में अपने शीर्ष पायदान को बरकरार रखा है, जिसमें डेस्कटॉप और नोटबुक दोनों शामिल हैं. जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान उसका हिस्सा 28.2 फीसदी रहा है, जिसके बाद डेल टेक्नोलॉजी (25.9 फीसदी) और लेनोवो (20 फीसदी) के साथ आती हैं.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Xiaomi करेगी भारतीय कंप्यूटर मार्केट में एंट्री, अगले महीने उतारेगी लैपटॉप
Tags:Xiaomi

Go to Top