सर्वाधिक पढ़ी गईं

Xiaomi का स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी खरीदना होगा महंगा, 1 जुलाई से 3-6 फीसदी बढ़ेंगी कीमतें

श्याओमी (Xiaomi) ने अपने स्मार्टफोन्स और स्मार्ट टीवी की कीमतों में 1 जुलाई से 3 से 6 फीसदी की बढ़ोतरी करने का एलान किया है.

Updated: Jun 30, 2021 10:02 PM
Xiaomi smartphones smart TV will become expensive prices to increase from 1 Julyशाओमी (Xiaomi) ने कहा कि कंपनी अपने स्मार्टफोन्स और स्मार्ट टीवी की कीमतों में 1 जुलाई से 3-6 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी.

श्याओमी (Xiaomi) ने बुधवार को कहा कि कंपनी अपने स्मार्टफोन्स और स्मार्ट टीवी की कीमतों में 1 जुलाई से 3-6 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. चीनी टेक कंपनी को उपकरणों की कमी और ज्यादा शिपिंग चार्ज जैसे दबावों का सामना करना पड़ रहा है. श्याओमी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले साल से, सप्लाई चैन में कमी का सामना पड़ा है. प्रवक्ता ने आगे कहा कि डिमांड और सप्लाई में बड़े अंतर की वजह से, स्मार्टफोन्स, स्मार्ट टीवी और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर उपकरणों (चिपसेट, डिस्प्ले पैनल, डिस्प्ले ड्राइवर, बैक पैनल, बैटरी आदि) की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है.

शिपिंग चार्ज में अप्रत्याशित बढ़ोतरी

इसके साथ शिपिंग चार्ज में अप्रत्याशित बढ़ोतरी का करीब सभी टेक्नोलॉजी कंपनियों पर असर पड़ा है, जिसमें श्याओमी भी शामिल है. प्रवक्ता ने कहा कि जहां उन्होंने बढ़ती हुई कीमतों को संभालने की कोशिश की है, हमारे कुछ प्रोडक्ट्स की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है. उन्होंने आगे कहा कि वे 1 जुलाई से अपने स्मार्ट टीवी की कीमतों में 3-6 फीसदी की बढ़ोतरी देख रहे हैं.

स्मार्टफोन्स की कीमतों के समान प्रतिशत के साथ बढ़ने की उम्मीद है. LED टेलीविजन में भी इस महीने कीमतें 3 से 4 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि पैनल की कीमत वैश्विक बाजार में बढ़ी है, जिसके साथ लॉजिस्टिक्स खर्च में भी इजाफा आया है. अप्रैल में भी ऑपरेटिंग कीमत में बढ़ोतरी आई है. यह समुद्री रास्ते में परिवहन के चार्ज और घरेलू परिवहन की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से हुआ है.

WhatsApp का नया फीचर, एक बार देखने पर खुद गायब हो जाएंगे फोटो और वीडियो

टीवी अप्लायंस और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की पूरी श्रेणी में सबसे बड़े सेगमेंट में से एक है. इसकी सेल वैल्यू करीब 25 हजार करोड़ रुपये है. उद्योग सगंठन द्वारा दी गई ज्वॉइंट रिपोर्ट के मुताबिक, टीवी मार्केट के 2024-25 में 284 लाख यूनिट तक होने की उम्मीद है, जो 2018-19 में 175 लाख यूनिट था.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Xiaomi का स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी खरीदना होगा महंगा, 1 जुलाई से 3-6 फीसदी बढ़ेंगी कीमतें
Tags:Xiaomi

Go to Top