मुख्य समाचार:

2020 में ISRO की ये तकनीक स्मार्टफोन में लेकर आएगी Xiaomi, यूजर्स को मिलेगी खास सर्विस

Xiaomi ने मंगलवार को कहा कि वह इस साल ‘नाविक’ प्रौद्योगिकी से लैस फोन बाजार में पेश करेगी.

February 25, 2020 8:49 PM
Xiaomi says will bring this technology of ISRO in smartphones in 2020Xiaomi ने मंगलवार को कहा कि वह इस साल ‘नाविक’ प्रौद्योगिकी से लैस फोन बाजार में पेश करेगी.(Image: Reuters)

स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी बनाने वाली चीन की प्रमुख कंपनी Xiaomi ने मंगलवार को कहा कि वह इस साल ‘नाविक’ प्रौद्योगिकी से लैस फोन बाजार में पेश करेगी. नाविक को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने विकसित किया है. यह एक क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली है जो स्थानीय स्तर पर जीपीएस (जिओ पोजिशनिंग सिस्टम) की सुविधा देती है. इसरो की यह प्रौद्योगिकी भारत और इसकी मुख्य भूमि के 1,500 किलोमीटर के दायरे में किसी जगह की सटीक स्थिति बताती है.

Xiaomi ने एक बयान में कहा कि हाल ही में क्वालकॉम टेक्नोलॉजीस ने इस प्रौद्योगिकी को अपने क्वालकॉम स्रैपड्रैगन मोबाइल प्लेटफॉर्म पर शुरू किया है. इसके बाद भारत में उपलब्ध Xiaomi के विभिन्न स्मार्टफोन में नाविक की सुविधा उपलब्ध होगी.

नाविक एक महत्वपूर्ण कदम: डॉ. सिवन

इस बारे में इसरो के चेयरमैन डॉक्टर के. सिवन ने कहा कि राष्ट्रीय विकास और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए नाविक एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाने की तरह है. उन्होंने कहा कि वे इस प्रौद्योगिकी को हर किसी के प्रतिदिन उपयोग में आने वाली प्रौद्योगिकी बनाने के लिए उत्सुक हैं. उन्होंने Xiaomi के 2020 में नाविक से लैस स्मार्टफोन लाने की घोषणा पर खुशी जताई.

iQOO 3 Vs Realme X50 Pro: भारत के पहले दो 5G स्मार्टफोन्स; जानें कीमत, फीचर्स और कैमरा में कौन किस पर भारी ?

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. 2020 में ISRO की ये तकनीक स्मार्टफोन में लेकर आएगी Xiaomi, यूजर्स को मिलेगी खास सर्विस

Go to Top