मुख्य समाचार:
  1. Xiaomi का Q2 रेवेन्यू 68% बढ़कर 46200 करोड़ हुआ, कंपनी की नजर अब प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार पर

Xiaomi का Q2 रेवेन्यू 68% बढ़कर 46200 करोड़ हुआ, कंपनी की नजर अब प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार पर

Xiaomi ने कहा कि एक साल में विदेशी बाजार से उसकी आमदनी दोगुने से ज्यादा बढ़ी है. भारत जैसे प्राइस सेंसेटिव मार्केट में शाओमी के सस्ते स्मार्टफोन्स की काफी मजबूत बिक्री रही है.

August 23, 2018 12:30 PM
Xiaomi Inc, Xiaomi Q2 revenue, Xiaomi smartphones, Xiaomi India smartphones, Xiaomi latest Launch, Xiaomi smartphones in indiaXiaomi ने कहा कि एक साल में विदेशी बाजार से उसकी आमदनी दोगुने से ज्यादा बढ़ी है. भारत जैसे प्राइस सेंसेटिव मार्केट में शाओमी के सस्ते स्मार्टफोन्स की काफी मजबूत बिक्री रही है. (Reuters)

स्मार्टफोन और इंटरनेट डिवाइसेस की मजबूत बिक्री की बदौलत चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi का जून तिमाही में रेवेन्यू 68.3 फीसदी उछलकर 6.58 अरब डॉलर (करीब 46,200 करोड़ रुपये) हो गया. हांगकांग में जुलाई में शाओमी ने 4.7 अरब डॉलर का IPO जारी किया था. उसके बाद कंपनी ने पहली बार अपने नतीजे घोषित किए हैं.

Xiaomi के फांउडर, चेयरमैन एंड सीईओ लेई जुन ने बयान में कहा, “शाओमी अपने अनूठे बिजनेस मॉडल के साथ हाईएंड स्मार्टफोन बाजार में अपनी पैठ बनाएगी और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अधिक से अधिक आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) प्रोडक्ट लॉन्च करेगी. साथ ही इंटरनेट सर्विसेस का विस्तार करेगी और भविष्य में रेवेन्यू ग्रोथ के लिए मजबूत नींव रखेगी.”

भारतीय बाजार से मिला बूस्ट

शाओमी ने बुधवार को कहा कि एक साल में विदेशी बाजार से उसकी आमदनी दोगुने से ज्यादा बढ़ी है. भारत जैसे प्राइस सेंसेटिव मार्केट में शाओमी के सस्ते स्मार्टफोन्स की काफी मजबूत बिक्री रही है. हाल के कुछ साल में शाओमी के फोन भारतीय बाजार में तेजी से पापुलर हुए हैं.

कंपनी को 2.1 अरब डॉलर का मुनाफा

30 जून को समाप्त तिमाही के दौरान शाओमी का शुद्ध मुनाफा 2.13 अरब डॉलर (14.63 अरब युआन) रहा. जबकि एक साल पहले इसी अवधि में कंपनी को 1.74 अरब डॉलर (11.97 युआन) का शुद्ध घाटा हुआ था. कंपनी ने बताया कि साल की दूसरी तिमाही में उसके इंटरनेशनल रेवेन्यू 151.7 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है, जोकि उसके कुल रेवेन्यू का 36.3 फीसदी रहा. कंपनी के इंटरनेट कनेक्टेड डिवाइसेस और स्मार्ट टीवी की बिक्री तेजी से बढ़ी है.

सस्ते स्मार्टफोन से मिला 70% रेवेन्यू

विश्लेषकों के अनुसार, शाओमी ने पिछले साल 70 फीसदी रेवेन्यू अपने लोकप्रिय और सस्ते स्मार्टफोन के जरिए हासिल किया. लेकिन, एंड्रायड ओएस (MIUI) पर चलने वाले स्मार्टफोन पर कंपनी का मार्जिन कम है. पिछले साल स्मार्टफोन बिजनेस के जरिए उसका ग्रॉस मार्जिन 8.8 फीसदी था. दूसरी ओर, एप्पल इंक का iPhone X या iPhone 8 पर मार्जिन करीब 60 फीसदी है.

(इनपुट: आईएएनएस, रॉयटर्स)

Go to Top