मुख्य समाचार:

Xiaomi, Poco ने महंगे किए स्मार्टफोन्स, मोबाइल फोन पर GST में बढ़ोतरी का असर

Xiaomi ने 1 अप्रैल 2020 से अपने फोन की कीमतों को बढ़ाने का एलान किया है.

April 1, 2020 3:49 PM
Xiaomi Poco smartphones get costlier in india after GST hike comes into effectXiaomi ने 1 अप्रैल 2020 से अपने फोन की कीमतों को बढ़ाने का एलान किया है.

कोरोना के बीच संकट में एक और झटका लगा है. भारत में अब नया स्मार्टफोन खरीदना महंगा हो रहा है. वर्तमान में भारत के टॉप स्मार्टफोन ब्रांड Xiaomi ने 1 अप्रैल 2020 से अपने फोन की कीमतों को बढ़ाने का एलान किया है. Xiaomi इंडिया के एमडी मनु कुमार जैन ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. Xiaomi के नए स्पिन ऑफ ब्रांड Poco ने भी एलान किया है कि वह भारत में अपने एकमात्र नए स्मार्टफोन Poco X2 की कीमतें 1 अप्रैल 2020 से बढ़ा रहा है.

मोबाइल फोन पर GST बढ़कर 12% हुआ था

Xiaomi और Poco के प्रोडक्ट्स की कीमतों में बढ़ोतरी कई वजहों से हुई है. सबसे बड़ा कारण जीएसटी काउंसिल द्वारा मोबाइल फोन और उनके कुछ पार्ट्स पर जीएसटी को बढ़ाने का है. हाल ही में जीएसटी काउंसिल ने मोबाइल फोन पर जीएसटी को 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया है, जिससे लगभग आने वाले सभी प्रोडक्ट्स और महंगे हो जाएंगे. नए जीएसटी रेट 1 अप्रैल 2020 से लागू हैं.

Xiaomi और Poco भारत में अपने स्मार्टफोन्स की कीमतों को बढ़ाते हुए इस बात को भी ध्यान में रख रही हैं कि कोरोना वायरस के संकट में उनकी सप्लाई पर लगातार असर हो रहा है. Xiaomi ने कहा कि नई कीमतें जल्द ही उसके आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर Mi.com/in पर दिख जाएंगी.

Poco ने अपने स्मार्टफोन Poco X2 के बढ़े हए दाम को साझा किया है. जहां, इसके 6GB रैम और 64GB स्टोरेज की कीमत 15,999 रुपये से बढ़ाकर 16,999 रुपये कर दी गई है, वहीं, 6GB रैम और 128GB स्टोरेज और 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत क्रमश: 16,999 रुपये से बढ़ाकर 17,999 रुपये और 19,999 रुपये से बढ़ाकर 20,999 रुपये कर दी गई है.

WhatsApp पर अपने आप डिलीट हो जाएगा मैसेज; एक साथ कई डिवाइस पर खोल सकेंगे, बीटा वर्जन में आए फीचर

दूसरी कंपनियां भी बढ़ा सकती हैं कीमतें

कुछ दूसरे ब्रांड भी कीमतों को बढ़ा सकते हैं. सैसमंग ने कीमतों को बढ़ाने को लेकर अपने आखिरी स्मार्टफोन गैलेक्सी M21 के लॉन्च में इस बात की पुष्टि की थी कि वह 1 अप्रैल 2020 से नए जीएसटी रेट के मुताबिक कीमतों को बढ़ा सकती है.

जीएसटी रेट बढ़ने के बाद इंडस्ट्री बॉडी ICEA ने कहा था कि आर्थिक सुस्ती के समय मोबाइल फोन पर जीएसटी के बढ़ने के साथ कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से इंडस्ट्री को झटका लगेगा और नौकरियों में कमी आएगी. ICEA ने ही सरकार ने स्मार्टफोन्स और पर्सनल कंप्यूटर की ऑनलाइन सेल को जरूरी सेवाओं के तौर पर 21 दिन के लॉकडाउन में इजाजत देने की अपील की थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Xiaomi, Poco ने महंगे किए स्मार्टफोन्स, मोबाइल फोन पर GST में बढ़ोतरी का असर
Tags:Xiaomi

Go to Top