सर्वाधिक पढ़ी गईं

चीन को भारी पड़ी भारत से तकरार! Xiaomi अब नहीं रहा स्मार्टफोन बाजार में नंबर-1

भारत के साथ वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग अगस्त के महीने में टॉप पर रहा है.

Updated: Oct 16, 2020 6:15 PM
Xiaomi loses its number one position in indian smartphone market samsung is on top says counterpoint researchभारत के साथ वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग अगस्त के महीने में टॉप पर रहा है.

भारत में बॉयकॉट चीन का असर अब दिखने लगा है. भारत के साथ वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग अगस्त के महीने में टॉप पर रहा है. इससे पहले चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi भारत में पहले स्थान पर थी. अब सैमसंग ने उसे पीछे छोड़ दिया है. काउंटरप्वॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट से इस बात की जानकारी मिली है. काउंटप्वॉइंट की लेटेस्ट मंथली मार्केट प्लस रिपोर्ट में बताया गया है कि सैमसंग ने ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार में अगस्त महीने के दौरान शीर्ष स्थान हासिल कर लिया जहां उसका मार्केट शेयर 22 फीसदी का रहा है. इसके साथ कंपनी ने भारत में भी टॉप पर दोबारा कब्जा कर लिया है.

सैमसंग भारत में 2018 के बाद सबसे ज्यादा मार्केट शेयर पर

रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग ने वैशिव बाजार में अपना शीर्ष स्थान खो दिया था जिसकी वजह भारत और यूरोप के बाजार में उसकी बड़ी गिरावट थी. लेकिन जुलाई और अगस्त के महीनों में सैमसंग ने सुधार किया क्योंकि भारत में देशव्यापी लॉकडाउन से राहत मिली थी. रिपोर्ट में बताया गया है कि अब सैमसंग भारत में 2018 के बाद अपने सबसे ज्यादा मार्केट शेयर पर पहुंच गया है जिसके लिए उसने देश में गैर-चीनी भावनाओं से पैदा हुए अवसर का फायदा लिया. इसके लिए कंपनी ने आक्रामक ऑनलाइन चैनल स्ट्रैटजी अपनाई.

वैश्विक बाजार में सैमसंग बाजार में नंबर दो पर मौजूद हुवावे के साथ अपनी दूरी को बढ़ा रही है. अप्रैल में 21 फीसदी के सबसे ज्यादा ग्लोबल शेयर को हासिल करने के बाद अमेरिकी ट्रेड प्रतिबंधों की वजह से भविष्य में यह आगे और गिर सकता है.

‘In’ ब्रांड के सा​थ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में वापसी करेगी Micromax, 500 करोड़ का करेगी निवेश

भारत और चीन के बीच लंबे समय से विवाद

बता दें कि भारत और चीन के बीच लंबे समय से सीमा विवाद चल रहा है. जिस क्रम में गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के बीच हिंसप झड़प भी हुई थी. इस झड़प के बाद भारत सरकार ने चीन को लेकर कुछ कड़े एक्शन लिए हैं. सरकार ने चीन के 47 और ऐप्स को बैन कर दिया था. इससे पहले चीन के 59 और ऐप भी बैन किए जा चुके हैं. इतना ही नहीं सरकार की नजरें और ऐसे ही 250 से ज्यादा ऐप पर हैं, जिनमें पॉपुलर गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है. आगे इन पर भी बैन लगाने की तैयारी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. चीन को भारी पड़ी भारत से तकरार! Xiaomi अब नहीं रहा स्मार्टफोन बाजार में नंबर-1

Go to Top