मुख्य समाचार:

11 साल में पहली बार ​घटी स्मार्टफोन की ग्लोबल बिक्री, 5G सर्विस से आएगी तगड़ी डिमांड

गार्टनर ने कहा है कि 2020 में कई देशों में 5G नेटवर्क कवरेज की शुरुआत होने से स्मार्टफोन बाजार में रिकवरी आने की उम्मीद है.

Updated: Jan 28, 2020 4:43 PM
Worldwide sales of smartphones decline for 1st time since 2008 Industry eyes on 5G network servicesगार्टनर ने कहा है कि 2020 में कई देशों में 5G नेटवर्क कवरेज की शुरुआत होने से स्मार्टफोन बाजार में रिकवरी आने की उम्मीद है. (Image: Reuters)

स्मार्टफोन की ग्लोबल सेल्स बीते 11 साल में पहली बार गिरी है. गार्टनर, इंक के अनुसार, 2019 में स्मार्टफोन की ग्लोबल बिक्री 2 फीसदी गिरी है. 2008 के बाद यह पहला मौका है, जब फोन की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, रिपोर्ट में यह कहा गया है कि 2020 में बिक्री का आंकड़ा 1.57 अरब तक पहुंच जाएगा. इस साल कई देशों में 5जी सर्विस शुरू होने जा रही है, जिससे 5जी स्मार्टफोन की डिमांड में जोरदार उछाल आने का अनुमान है.

गार्टनर की रिसर्च वाइस प्रेसिडेंट अनेटी जिमरमन का कहना है कि 2019 स्मार्टफोन वेंडर्स के लिए एक चुनौतीपूर्ण साल रहा. इसकी अहम वजह मैच्योर मार्केट में ओवरसप्लाई और रिप्लेसमेंट अवधि में बढ़ोतरी रही. यानी, दुनिया के कई बाजारों में जहां पहले से स्मार्टफोन डिमांड के अनुरूप पर्याप्त थे, वहां और अधिक सप्लाई कर दी गई. दूसरी यह कि कंज्यूमर स्मार्टफोन बदलने में अब अधिक समय ले रहे हैं. जिसके चलते वह नए फोन नहीं खरीद रहे हैं.

गार्टनर ने बयान में कहा है कि 2020 में हालांकि कई देशों में 5G नेटवर्क कवरेज की शुरुआत होने से स्मार्टफोन बाजार में रिकवरी आने की उम्मीद है. एक वजह यह भी है कि अधिकांश यूजर 2020 तक स्मार्टफोन खरीदारी को टाल रहे हैं. यानी, कि वह 5जी नेटवर्क का इंजतार कर रहे हैं, जिसके बाद वह 5G ​स्मार्टफोन खरीदेंगे.

जम्मू और कश्मीर में अभी भी WhatsApp बंद! रिलायंस के JioChat की हुई एंट्री

2020 में बिकेंगे 22 करोड़ 5G स्मार्टफोन!

गार्टनर का अनुमान है कि 2020 में कुल 22.1 करोड़ 5G मोबाइल फोन बिकेंगे. जोकि कुल मोबाइल फोन बिक्री का 12 फीसदी होगा. वहीं, 2021 में 5जी स्मार्टफोन की बिक्री दोगुनी होकर 48.9 करोड़ तक पहुंच सकती है. जिमरमन का कहना है कि 2020 में 5जी स्मार्टफोन की बिक्री रफ्तार पकड़ेगी. 5जी स्माटफोन की कीमत 300 डॉलर के भीतर ही रहेगी, इसलिए यह उम्मीद है कि 12 महीने में इसकी बिक्री 4जी स्मार्टफोन के पार चली जाएगी.

गार्टनर के अनुसार, सामान्य 5जी फोन और एप्पल के पहले 5जी आईफोन की डिमांड मिलकर स्मार्टफोन की डिमांड को बूस्ट देंगे. खासकर एशिया प्रशांत और चीन में डिमांड तेजी से बढ़ेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. 11 साल में पहली बार ​घटी स्मार्टफोन की ग्लोबल बिक्री, 5G सर्विस से आएगी तगड़ी डिमांड

Go to Top