मुख्य समाचार:
  1. अब भारत के भी पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली AI सुपरकंप्यूटर, 2.50 करोड़ रु है लागत; जोधपुर IIT में लगा

अब भारत के भी पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली AI सुपरकंप्यूटर, 2.50 करोड़ रु है लागत; जोधपुर IIT में लगा

आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) में दुनिया का सबसे तेज या यूं कहें शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर DGX-2 भारत में भी आ गया है.

June 16, 2019 1:33 PM
worlds most powerful ai supercomputer is now in india, transmitted in iit jodhpurRepresentational Image

आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) में दुनिया का सबसे तेज या यूं कहें शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर DGX-2 भारत में भी आ गया है. इसे जोधपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में लगाया गया है. इससे देश में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रशिक्षण गतिविधियों को बल मिलने की उम्मीद है. IIT जोधपुर व अमेरिकी सुपर कंप्यूटर कंपनी नविडिया के बीच AI क्षेत्र में अनुसंधान के लिए दो साल का समझौता हुआ है. यह कंप्यूटर उसी करार के तहत यहां लाया गया है.

IIT जोधपुर में कंप्यूटर साइंस विभाग के अध्यक्ष डॉ. गौरव हरित ने कहा, ‘‘यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे तेज और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एप्लीकेशंस के लिए सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर है, जो भारत में पहली बार आया है. इसे यहां एक विशेष प्रयोगशाला में लगाया गया है.’’

क्या है खासियत

आगे कहा कि लगभग 2.50 करोड़ रुपये की लागत वाले इस कंप्यूटर की क्षमता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें 16 विशेष GPU कार्ड लगे हैं और प्रत्येक की क्षमता 32 GB की है. इसकी रैम 512 GB की है. उन्होंने कहा कि आम कंप्यूटर की क्षमता केवल 150 से 200 वाट होती है, जबकि इस सुपर कंप्यूटर की क्षमता 10 किलोवाट की है. इससे AI के बड़े एप्लीकेशन के प्रशिक्षण में मदद मिलेगी.

हर कंप्यूटर प्रोग्राम डेटा विश्लेषण पर आधारित होता है और यह विश्लेषण इस सुपरकंप्यूटर में बहुत तेजी से होगा. कंप्यूटर में लगे 32 GB क्षमता (प्रत्येक) के 16 GPU कार्ड इसे क्षमता के लिहाज से विशिष्ट बना देते हैं और इसका प्रदर्शन बहुत बढ़ जाता है.

देश में पहले से है DGX-1

उल्लेखनीय है कि देश में इस समय IISC बेंगलुरू सहित कुछ संस्थानों में DGX-1 सुपर कंप्यूटर है. DGX-2 सुपरकंप्यूटर पहली बार देश में आया है और इसकी क्षमता पहले वाले वर्जन से लगभग दोगुनी है. मोटे तौर पर समझें तो DGX-1 से जिस काम को करने में 15 दिन लगते हैं, उस काम को DGX-2 सिर्फ डेढ़ दिन में कर देगा. लगभग डेढ़ क्विंटल वजनी इस कंप्यूटर की इंटर्नल स्टोरेज कैपेसिटी 30 TB की है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop