सर्वाधिक पढ़ी गईं

31 दिसंबर से इन फोन्स पर काम नहीं करेगा WhatsApp, कहीं आपका फोन तो नहीं है लिस्ट में

वॉट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स अलर्ट हो जाएं. कल के बाद वॉट्सऐप कुछ फोन्स पर काम नहीं करेगा.

December 30, 2019 5:00 PM

 

WhatsApp will not work on windows phones from 31st december 2019, some android phones and iphones will also affected from february 2020Image: Reuters

वॉट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स अलर्ट हो जाएं. कल के बाद वॉट्सऐप कुछ फोन्स पर काम नहीं करेगा. ये फोन Windows मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम वाले हैं. ऐप के FAQ सेक्शन में दी जानकारी के मुताबिक, व्हाट्सऐप सभी Windows फोन्स पर 31 दिसंबर 2019 से सपोर्ट नहीं करेगा. बता दें कि इसी महीने माइक्रोसॉफ्ट अपने Windows 10 मोबाइल OS का सपोर्ट खत्म करने जा रही है.

अगर आप भी Windows स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप चलाते हैं और 31 दिसंबर के बाद इसके चैट खोना नहीं चाहते हैं तो आप इसका बैकअप ले सकते हैं. अगर आप किसी खास चैट की ही जानकारी बैकअप करना चाहते हैं तो जिस चैट को सेव करना चाहते हैं, उसे खोलकर ग्रुप इन्फो पर टैप कीजिए. फिर एक्सपोर्ट चैट पर क्लिक करें. अब चैट को मीडिया के बिना या साथ में डाउनलोड करने का ऑप्शन दिया जाएगा. अपना ऑप्शन चुनकर सभी चैट को एक्सपोर्ट कर सकते हैं.

पूरे वॉट्सऐप का ऐसे लें बैकअप

वहीं अगर आप पूरे वॉट्सऐप का बैकअप लेना चाहते हैं तो ऐप की सेटिंग्स में जाकर chats and calls पर टैप कर backup पर क्लिक करके बैकअप ले सकते हैं.

Whatsapp मैसेज अपने आप हो जाएंगे डिलीट, बीटा वर्जन पर आ गया नया अपडेट

इन एंड्रॉयड फोन्स और iPhones पर फरवरी से नहीं करेगा काम

विंडोज फोन्स के अलावा वॉट्सऐप कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स व आईफोन्स पर फरवरी 2020 से काम नहीं करेगा. ऐप के FAQ सेक्शन में मौजूद जानकारी के मुताबिक, 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले एंड्रॉयड फोन और iOS8 से पुराने जैसे iOS 7 पर रन करने वाले आईफोन पर ऐप अगले साल 1 फरवरी से सपोर्ट नहीं करेगा. इन एंड्रॉयड और iOS फोन्स पर यूजर्स न ही नया अकाउंट बना पाएंगे और न ही वर्तमान में मौजूद अकाउंट्स को रि-वेरिफाई कर सकेंगे.

ऐसे एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स भी ऐप की सेटिंग्स में जाकर चैट सेटिंग्स और फिर बैकअप पर टैप कर वॉट्सऐप का बैकअप ले सकते हैं. एंड्रॉयड का बैकअप गूगल ड्राइव और iOS का iCloud में जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. 31 दिसंबर से इन फोन्स पर काम नहीं करेगा WhatsApp, कहीं आपका फोन तो नहीं है लिस्ट में

Go to Top