सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp vs Signal vs Telegram: वाट्सऐप से शिफ्ट हो रहे टेलीग्राम या सिग्नल पर! नहीं मिलेंगे ये खास फीचर्स

WhatsApp vs Signal vs Telegram: वाट्सऐप छोड़कर अगर टेलीग्राम .या सिग्नल पर जा रहे हैं तो कई ऐसे फीचर्स हैं जिनका इस्तेमाल आप नहीं कर पाएंगे.

March 14, 2021 8:57 AM
WhatsApp vs Signal vs Telegram Switching to Telegram or Signal You will miss many WhatsApp featuresवाट्सऐप का यूजर इंटरफेस सबसे साधारण है जिसके कारण इसे बहुत से यूजर्स पसंद करते हैं. (Representational Image)

WhatsApp vs Signal vs Telegram: वाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी से लागू होने वाली थी लेकिन इसे लेकर विवाद के चलते कंपनी ने इसे कुछ महीने के लिए टाल दिया. अब नई प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई से लागू होगी. वाट्सऐप सभी यूजर्स से इसे स्वीकार करने को कह रहा है और जो यूजर्स इसे नहीं स्वीकार करते हैं, वे 15 मई के बाद इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. हालांकि कई यूजर्स 8 फरवरी की डेडलाइन के समय से पहले ही वाट्सऐप के विकल्प के तौर पर टेलीग्राम और सिग्नल अपनाने लगे थे. इसे लेकर वाट्सऐप ने अपना पक्ष रखा कि सभी पर्सनल चैट्स पहले की ही तरह एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड रहेंगे यानी उन पर चैट्स करने वाले यूजर्स के अलावा अन्य किसी का एक्सेस नहीं रहेगा. वाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के मुताबिक बिजनस चैट एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड नहीं होंगे और इनका इस्तेमाल कॉमर्शियल उद्देश्यों के लिए किया जाएगा. वाट्सऐप की इस सफाई के बावजूद कई यूजर्स इसे छोड़कर अन्य प्लेटफॉर्म अपना रहे हैं लेकिन इससे वाट्सऐप के कई खास फीचर्स हैं जो वे अन्य प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

इन फीचर्स का नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल

  • स्टोरेज मैनेजमेंट टूल: वाट्सऐप पर ढेर सारी फोटोज और वीडियोज शेयर की जाती हैं और इसके चलते फोन की गैलरी में ढेर सारी वाट्सऐप फोटोज-वीडियोज हो जाती हैं जिन्हें सेलेक्ट करके डिलीट करने के लिए बहुत समय खर्च करना पड़ता है. इसके लिए वाट्सऐप के स्टोरेज मैनजमेंट सेक्शन में देख सकते हैं वाट्सऐप फोटोज और वीडियोज कितनी जगह घेर रहे हैं. इसके अलावा एक और डेडिकेटेड सेक्शन होता है जिसके जरिए कम समय में अपने स्टोरेज स्पेस को हल्का किया जा सकता है.यहां पर 5एमबी से अधिक वजनी फाइल्स को देख सकते हैं. इसके अलावा इंडिविजुअल द्वारा भेजे गए फारवर्डेड फोटोज, वीडियोज और फाइल्स को भी देख सकेंगे. यह टूल सेटिंग्स सेक्शन>स्टोरेज एंड डेटा>मैनेज स्टोरेज में देख सकते हैं.
  • सिंपल यूजर इंटरफेस: वाट्सऐप का यूजर इंटरफेस बहुत साधारण है और इस कारण इसके यूजर्स इसे बहुत पसंद करते हैं. ऐप खोलते ही आसानी से किसी को भी कॉल करने का या स्टेटस ऐड करने का विकल्प मिल जाता है. इसके अलावा टॉप पर सर्च बार है जो यूजर्स को तुरंत किसी फ्रेंड या पारिवारिक सदस्य का कांटैक्ट्स खोजने में सुविधाजनक होता है. अधिकतर जरूरी फीचर्स सामने ही रहते हैं और उन्हें खोजने के लिए अतिरिक्त जोर नहीं लगाना पड़ता है. इसके अलावा वाट्सऐप समय-समय पर अपने ऐप में अपडेट करता रहता है जिससे यूजर का वाट्सऐप एक्सपेरिएंस बेहतर होता है.
  • इंस्टैंट ग्रुप कॉल ऑप्शन: टेलीग्राम पर कॉलिंग का ऑप्शन तो है लेकिन ग्रुप वाइस या वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन नहीं है जबकि वाट्सऐप पर 8 यूजर्स को इंस्टैंट ग्रुप कॉल किया जा सकता है. वाट्सऐप और सिग्नल पर वन-टू-वन चैट्स व कॉल्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड हैं जबकि टेलीग्राम पर ऐसा नहीं है.
  • पेमेंट्स: टेलीग्राम और सिग्नल पर कोई पेमेंट फीचर नहीं है. वाट्सऐप पर पेमेंट फीचर के जरिए अपने किसी मित्र या पारिवारिक सदस्य को आसानी से पैसे भेज सकते हैं या मंगा सकते हैं. यह ऑप्शन चैट में उपलब्ध रहता है. जिस किसी शख्स के साथ ट्रांजैक्शन करना हो, उसके चैट विंडो पर अटैचमेंट सेक्शन में जाकर पेमेंट ऑप्शन पर टैप करना है. पहली बार इस फीचर का प्रयोग करते समय बैंक खाते से जोड़ने का विकल्प आएगा.
  • पिक्चर इन पिक्चर मोड(PIP): सिग्नल इस फीचर को नहीं सपोर्ट करता है. हालांकि, टेलीग्राम में यह फीचर यूजर्स को मिल सकता है. इस फीचर के तहत यूजर चैटिंग करते हुए मैसेजिंग ऐप में शेयर्ड वीडियो प्ले कर सकते हैं. पीआईपी मोड यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म से वीडियोज को सपोर्ट करता है. सिग्नल पर यूट्यूब वीडियो देखने के लिए ऐप बंद करना होगा और फिर यूट्यूब खोलना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp vs Signal vs Telegram: वाट्सऐप से शिफ्ट हो रहे टेलीग्राम या सिग्नल पर! नहीं मिलेंगे ये खास फीचर्स

Go to Top