सर्वाधिक पढ़ी गईं

प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर WhatsApp ने किया बड़ा बदलाव, अब इस तरह यूजर्स को मिलेगा अलर्ट

यूजर्स को वाट्सऐप अपडेट्स स्वीकार करना होगा, तभी वे इसका प्रयोग जारी रख सकेंगे.

February 19, 2021 3:54 PM
WhatsApp updated privacy policy will appear as in-app banner and user will have to accept after review to continueWhatsApp जल्द ही एक बैनर के जरिए यूजर्स को अपने टर्म्स ऑफ सर्विसेज और प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में जानकारी देगा.

प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट पर मचे घमासान के बाद सोशल मैसेजिंग ऐप WhatsApp जल्द ही एक बैनर के जरिए यूजर्स को अपने टर्म्स ऑफ सर्विसेज और प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में जानकारी देगा. वाट्सऐप ने एक ब्लॉगपोस्ट में यह जानकारी दी है. ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक अगले कुछ हफ्तों में यूजर्स को चैट विंडो के ऊपर एक बैनर दिखाया जाएगा जिसमें कंपनी के अपेडेटेड पॉलिसी को रिव्यू करने का विकल्प दिया जाएगा. इसके तहत यूजर्स को रिव्यू कर अपडेट्स को स्वीकार करना होगा, तभी वे वाट्सऐप का प्रयोग जारी रख सकेंगे यानी कि यूजर्स को वाट्सऐप की अपेडेटेड पॉलिसी को मानना ही होगा, अगर वे इसे लगातार प्रयोग करते रहना चाहते हैं.

पर्सनल मैसेज तक WhatsApp का एक्सेस नहीं

वाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा है कि सोशल मैसेजिंग ऐप किस तरह से अपने यूजर्स से टर्म्स ऑफ सर्विसेज और प्राइवेसी पॉलिसी के रिव्यू के लिए पूछेगी, इसे लेकर वाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा है कि आम चैटिंग या बिजनस शॉपिंग के लिए नई तरीके बना रही है और यह पूरी तरह से वैकल्पिक होगा. वाट्सऐप ने जोर देकर कहा कि पर्सनल मैसेजेज पूरी तरह से एंड-टू-एंड इंक्रिप्टेड रहेंगे यानी कि वाट्सऐप भी उन्हें न तो पढ़ सकता है और न ही सुन सकता है.

यह भी पढ़ें- SBI में ऑनलाइन खोलें NPS अकाउंट, रिटायरमेंट पर मिलेगा लाखों का फंड; साथ में कई बेनेफिट

15 मई से लागू हो जाएगी अपेडेटेड पॉलिसी

वाट्सऐप की अपडेटेड पॉलिसी 8 फरवरी से लागू होनी थी लेकिन प्राइवेसी से जुड़ी चिंताओं के चलते इसका विरोध होने लगा. कई यूजर्स टेलीग्राम और सिग्नल जैसे अन्य सोशल मैसेजिंग ऐप्स की तरफ शिफ्ट होने लगे. ऐसे में वाट्सऐप ने 8 फरवरी की डेडलाइन को आगे बढ़ाकर 15 मई कर दिया.

डेडलाइन का मतलब है कि 15 मई तक वाट्सऐप की अपडेटेड पॉलिसी को स्वीकार कर लेना है, नहीं तो इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. हालांकि ब्लॉगपोस्ट के जरिए वाट्सऐप ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह यूजर्स को अपने अपडेटेड पॉलिसी की जानकारी देगा.

अगले कुछ हफ्ते में यूजर्स को चैट विंडो पर एक बैनर के जरिए नई पॉलिसी के बारे में जानकारी दी जाएगी कि यह कैसे बदलाव लाएगी और यह किस तरह से यूजर्स की जानकारियां इकट्ठी करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर WhatsApp ने किया बड़ा बदलाव, अब इस तरह यूजर्स को मिलेगा अलर्ट

Go to Top