मुख्य समाचार:

WhatsApp पर आने वाले हैं ये 7 नए फीचर्स, जानें कैसे आपका चैट एक्सपीरियंस बनेगा बेहतर

WhatsApp Upcoming Features: आइए व्हाट्सऐप पर आने वाले कुछ फीचर्स के बारे में जानते हैं.

August 11, 2020 7:46 AM
WhatsApp upcoming features instant messaging platform to bring these seven new features web search multi device support chat history syncआइए व्हाट्सऐप पर आने वाले कुछ फीचर्स के बारे में जानते हैं.

WhatsApp Upcoming Features: व्हाट्सऐप (WhatsApp) समय-समय पर कुछ नए फीचर्स लेकर आता रहता है जिससे यूजर्स को सुविधा हो. दुनिया भर में व्हाट्सऐप के दो अरब से भी ज्यादा यूजर्स हैं. व्हाट्सऐप ने हाल ही में कई नए फीचर्स को लॉन्च किया है जिनमें एनिमेटेड स्टीकर्स, क्यूआर कोड, वेब के लिए डार्क मोड आदि शामिल हैं. आने वाले दिनों में भी व्हाट्सऐप पर कई नए फीचर्स आने वाले हैं, जिससे यूजर का अनुभव बेहतर बनेगा. आइए व्हाट्सऐप पर आने वाले कुछ फीचर्स के बारे में जानते हैं.

मैसेज को कर सकेंगे वेब सर्च

वेब सर्च फीचर के जरिए व्हाट्सऐप पर आए किसी ऐसे मैसेज जिसे कई बार फॉरवर्ड किया गया है, आप उस मैसेज के साथ दिए मैगनिफाइंग ग्लास आइकन पर क्लिक कर सकते हैं. इस पर टैप करने से आपको अपने फोन के डिफॉल्ट ब्राउजर पर रिडायरेक्ट किया जाएगा, जहां मैसेज अपलोड हो जाएगा. इससे आप मैसेज के वेब रिजल्ट के जरिए मैसेज की प्रमाणिकता को चेक कर सकेंगे. इसमें वे आर्टिकल भी शामिल हो सकते हैं जो मैसेज को फर्जी सिद्ध कर सकें.

चैट सिंक फीचर

कंपनी यूजर्स के लिए चैट हिस्ट्री सिंक का भी फीचर लेकर आने वाली है जिसकी मदद से सभी चैट एक डिवाइस से दूसरे में कॉपी होगी. इस फीचर के आने के बाद आपको व्हाट्एऐप डेस्कटॉप इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी. इस फीचर के आने के बाद मैसेज आपके सभी डिवाइस पर डिलीवर होंगे जिससे आपकी चैट हिस्ट्री सभी प्लेटफॉर्म पर हमेशा सिंक रहेगी.

ShareChat वीडियो पिक्चर इन पिक्चर मोड में प्ले होगी

रिपोर्ट के मुताबिक, फीचर को लेटेस्ट बीटा वर्जन में इनेबल किया जाएगा. ऐसा कहा जा रहा है कि फीचर वर्तमान में सभी लोगों के लिए उपलब्ध नहीं होगा लेकिन जल्द ही इसे बीटा यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा. सपोर्ट से यूजर्स को ऐप्लीकेशन के अंदर शेयरचैट वीडियोज को देखने और प्ले करने की सुविधा मिलेगी. वीडियो पिक्चर इन पिक्चर मोड में चैट के भीतर प्ले होगी, जिस पर इसे भेजा गया है.

अलग चैट के लिए विशेष वॉलपेपर

कंपनी दूसरे फीचर पर भी काम कर रही है, जो अलग चैट के लिए वॉलपेपर कस्टमाइजेशन का है. वर्तमान में यूजर्स एक वॉलपेपर को सिलेक्ट कर सकते हैं, जो सभी चैट बैकग्राउंड के लिए उपलब्ध होता है. हाालांकि, नए फीचर के साथ व्हाट्सऐप यूजर्स किसी एक चैट के लिए एक विशेष वॉलपेपर को चुन सकेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, नए मल्टी वॉलपेपर फीचर पर अभी काम चल रहा है और भविष्य में आने वाले अपडेट के साथ यह आएगा.

कई डिवाइस को सपोर्ट

व्हाट्सऐप के मल्टी डिवाइस फीचर के बारे में खबरें लगातार आती रहती हैं. व्हाट्सऐप इस नए मल्टी डिवाइस फीचर को उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा है. हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक इस मल्टी डिवाइस सपोर्ट को लिंक्ड डिवाइस फीचर कहा जा सकता है और यूजर्स को एक से ज्यादा डिवाइस में लॉगइन करने के लिए एक कोड की जरूरत होगी. Wabetainfo ने एक ट्वीट में बताया है कि कई डिवाइस में लॉगइन करने के लिए यूजर को अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. इसके बाद उस नंबर पर एसएमएस के तौर पर एक कोड आएगा. फोन नंबर और एसएमएस कोड के इस्तेमाल से दूसरे फोन पर व्हाट्सऐप को इस्तेमाल किया जा सकेगा.

Samsung ‘AltZLife’: Galaxy A71 व A51 में आपका कंटेंट रहेगा पूरी तरह प्राइवेट, कोई दूसरा नहीं कर पाएगा एक्सेस

एक्सपायरिंग मैसेजेस

व्हाट्सऐप ने इस फीचर का नाम कई बार बदला है. पहले इसे disappearing मैसेजेस और डिलीट मैसेजेस कहा गया था. लेटेस्ट बीटा अपडेट में इसका नया नाम एक्सपायरिंग मैसेजेस दिखा है.

इस नए एक्सपायरिंग मैसेजेस फीचर से मैसेज अपने आप ऑटोमैटिक डिलीट हो जाते हैं. यह मैसेज भेजने और रिसीव करने वाले दोनों के लिए खुद कुछ समय में उसे डिलीट कर देता है. यह डिलीट फॉर एवरीवन से अलग है. डिलीट फॉर एवरीवन से यह नजर आता है कि मैसेज को डिलीट किया गया है. आने वाले एक्सपायरिंग मैसेजेस से कोई ऐसा टेक्सट या मैसेज नहीं दिखेगा जिससे ऐसा लगेगा कि कोई ऐसा मैसेज नहीं था.

ऐप के अंदर ब्राउजिंग

व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन में यह फीचर देखा गया था. इसकी मदद से यूजर्स ऐप्लीकेशन के अंदर ही वेब पेज को खोल सकेंगे. WABetaInfo के मुताबिक, इस फीचर से असुरक्षित पेज का पता लगाने में मदद मिलेगी. इस फीचर के जल्द आने की उम्मीद है. हालांकि, कोई समय नहीं बताया जा सकता.

 

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पर आने वाले हैं ये 7 नए फीचर्स, जानें कैसे आपका चैट एक्सपीरियंस बनेगा बेहतर

Go to Top