सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp पर इस्तेमाल होगा कम डेटा; नहीं खराब होगी भेजी फोटो की क्वालिटी, ट्राई करें ये 5 ट्रिक

WhatsApp Tricks and Tips: आज हम आपको व्हाट्सऐप की 5 ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं.

December 6, 2020 7:20 AM
WhatsApp tricks tips use less data on app know five useful tricksआज हम आपको व्हाट्सऐप की 5 ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं.

WhatsApp Tricks and Tips: व्हाट्सऐप (WhatsApp) दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्स में से एक है. फेसबुक के स्वामित्व वाले इस प्लेटफॉर्म के दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स हैं. भारत में इस ऐप ने SMS की जगह ले ली है. व्हाट्सऐप पर वॉयस और वीडियो कॉल करना भी तेजी से पॉपुलर हुआ है. यूजर के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए यह मैसेजिंग ऐप नये फीचर को भी जोड़ता रहता है. ऐसे में यह संभव है कि आपने इन सब पर ध्यान न दिया हो. आज हम आपको व्हाट्सऐप की 5 ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं.

ऑडियो मैसेज को वॉयस कॉल की तरह सुनें

आप हमेशा व्हाट्सऐप पर भेजे गए ऑडियो मैसेज को सार्वजनिक तौर पर लोगों के बीच नहीं सुन सकते हैं. हालांकि, इस मैसेजिंग ऐप पर ऐसा फीचर है जिससे आप ऑडियो मैसेज को प्राइवेट सुन सकते हैं और इसके लिए आपको ईयरफोन की जरूरत भी नहीं होगी. इसके लिए आपको केवल अपने फोन के ईयरपीस को कान के पास लाना होगा जैसा आप फोन कॉल के लिए करते हैं. फोन का प्रोग्जिमिटी सेंसर ऑडियो को मेन स्पीकर से ईयरपीस में स्विच कर सकता है.

चैट्स को Gmail पर सेव करें

आप ईमेल के जरिए वॉट्सऐप चैट किसी को भेज भी सकते हैं. चाहें तो जरूरी वॉट्सऐप चैट्स को अपने पर्सनल जीमेल अकाउंट पर भेज कर उसे हमेशा के लिए सेव रख सकते हैं. इसके लिए वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाकर चैट हिस्ट्री के अंदर दिए गए एक्सपोर्ट चैट में जाना है. यहां आप उस कॉन्टेक्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं, जिसका चैट आपको ईमेल पर सेव करना है. आप यहां यह भी तय कर सकते हैं कि आपको मीडिया फाइल के साथ चैट्स एक्सपोर्ट करना है या बिना मीडिया फाइल के.

किसी एक विशेष चैट से मीडिया डिलीट करें

कुछ कॉन्टैक्ट या ग्रुप आपके फोन के स्टोरेज पर बोझ बन जाते हैं क्योंकि आपके पास ऐसी मीडिया फाइल आती रहती हैं जो आपके किसी इस्तेमाल की नहीं होती. व्हाट्सऐप आपको किसी विशेष चैट से मीडिया डिलीट करने का विकल्प देता है.

इसके लिए आपको WhatsApp Settings में जाकर Data and storage usage और फिर Storage usage को सिलेक्ट करना है. आपको सभी चैट मीडिया साइज के मुताबिक ज्यादा से कम के क्रम में दिखेंगी. एक बार चैट पर टैप करने पर उस विशेष ग्रुप या कॉन्टैक्ट के लिए मीडिया स्टोरेज दिखेगा, जिसके साथ Free up space का ऑप्शन सबसे नीचे मौजूद होगा. आप यह सिलेक्ट कर सकते हैं कि आप सभी मीडिया को डिलीट करना चाहते हैं या सिर्फ मैसेज, ऑडियो फाइल, डॉक्यूमेंट, फोटो, वीडियो या GIF को हटाना चाहते हैं.

इस वीकेंड फ्री में देखें Netflix पर अपनी पसंदीदा मूवीज, ऐसे उठाएं फायदा

व्हाट्सऐप में इस्तेमाल होने वाले डेटा को सीमित करें

व्हाट्सऐप में एक ऑप्शन हैं जिससे इसके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले डेटा पर पाबंदी लगाई जा सकती है. इसके लिए WhatsApp Settings में जाकर Data and storage usage को सिलेक्ट करना होगा. आप किस तरह की मीडिया को ऑटोमैटिक डाउनलोड करना चाहते हैं, इसे आप सिलेक्ट कर सकते हैं. आप जब मोबाइल डेटा, वाईफाई या रोमिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके मुताबिक अलग अनुमति दे सकते हैं. जब आप किसी भी एक पर टैप करते हैं, तो आपको मीडिया को सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा जिसमें फोटो, ऑडियो, वीडियो और डॉक्यूमेंट शामिल हैं.

फोटो के रिजॉल्यूशन नहीं होंगे कम

जब आप वॉट्सऐप पर कोई फोटो सेंड करते हैं तो ऐप उसे अपने हिसाब से रिसाइज कर देता है. इससे फोटो की ओरिजनल क्वालिटी में कमी आ जाती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझते हैं तो व्हाट्सऐप में एक खास फीचर है. आप फोटो को डॉक्यूमेंट में भेज सकते हैं. इसके जरिए आप ओरिजनल क्वालिटी में ही फोटो को सेंड कर सकते हैं. इसका तरीका यह है कि जब आप व्हाट्सऐप पर फोटो सेंड कर रहे हों, तो चैट में अटैचमेंट में जाकर डॉक्यूमेंट पर टैप करें. इसके बाद ब्राउज डॉक्यूमेंट से आप उन फोटो को चुन सकते हैं, जिन्हें आप ओरिजनल रिजॉल्युशन के साथ सेंड करना चाहते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पर इस्तेमाल होगा कम डेटा; नहीं खराब होगी भेजी फोटो की क्वालिटी, ट्राई करें ये 5 ट्रिक

Go to Top