24 अक्टूबर से आईफोन व एंड्रॉयड फोन पर बंद हो जाएंगी WhatsApp की सेवाएं, क्या है पूरा मामला | The Financial Express

24 अक्टूबर से आईफोन व एंड्रॉयड फोन पर बंद हो जाएंगी WhatsApp की सेवाएं, क्या है पूरा मामला

Apple ने हाल ही में बयान जारी कर दावा किया है कि व्हाट्सऐप उसके कुछ iPhones पर काम नहीं करेगा

24 अक्टूबर से आईफोन व एंड्रॉयड फोन पर बंद हो जाएंगी WhatsApp की सेवाएं, क्या है पूरा मामला
WhatsApp will soon let you share voice notes in Status.

आज इंटरनेट के युग में हर व्यक्ति अपने मोबाइल के जरिए ही अपना अधिकतर काम पूरा कर लेता है. चाहे किसी से कोई बात कहनी हो या फिर किसी को कोई संदेश देना हो. आप एक कॉल या मैसेज कर अपनी बात दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा देते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया ऐप्स ने इस काम को और ज्यादा आसान बना दिया है. सोशल मीडिया ऐप्स के जरिए लोग एक दूसरे से न सिर्फ वॉइस कॉल से बात कर पा रहे हैं, बल्कि वो दूर बैठे-बैठे वीडियो कॉल के जरिए भी एक दूसरे को देख व सुन पा रहे हैं. 

ऐसा ही एक सोशल मीडिया ऐप है व्हाट्सऐप (WhatsApp). दुनियाभर में इस ऐप के करोड़ों यूजर्स हैं, जो व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. अपने यूजर्स को बेहतर सेवा देने के लिए व्हाट्सऐप द्वारा कई बार और समय-समय पर ऐप में अपडेट किया जाता है, ताकि यूजर्स को बेहतर सेवाएं मिल सकें.

iPhone 5s, iPhone 6 समेत अन्य पुराने iPhone यूजर्स के लिए सिक्योरिटी अपडेट जारी, जल्द करें डाउनलोड वरना हो सकती है दिक्कत

ऐसे में यदि आप को ये कहा जाए कि आप अगले महीने से अपने मोबाइल में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाओगे तो आप क्या करेंगे? परेशान होंगे और इसके लिए इंटरनेट पर रिसर्च करना शुरू कर देंगे. 

ऐसा ही कुछ होने वाला है आईफोन और एंड्रॉइड यूजर्स के साथ. एप्पल द्वारा हाल ही में जारी किये गए बयान के मुताबिक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप कंपनी के iOS 10 और iOS 11 डिवाइस को सपोर्ट करना बंद कर देगा यानी एप्पल के आईओएस 10 और आईओएस 11 के यूजर्स व्हाट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

सितंबर में लॉन्च होंगे iPhone 14 से लेकर Redmi 11 Prime तक बेहतरीन स्मार्टफोन, क्या है इनमें खास

व्हाट्सऐप द्वारा इसे लेकर आईफोन और एंड्रॉइड यूजर्स को पहले से ही अलर्ट दिया जा रहा है. अलर्ट में व्हाट्सऐप की ओर से कहा जा रहा है कि 24 अक्टूबर से आईफोन के जिन यूजर्स के पास iOS 12 या उसके बाद के वर्जन के डिवाइस हैं वो ही उनकी सेवाओं का इस्तेमाल कर पाएंगे. वहीं स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जारी अलर्ट में कहा जा रहा है कि एंड्रॉइड 4.1 या उसके पहले के वरिएंट्स के डिवाइस वाले यूजर्स भी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

ऐसे में यदि आप भी आईफोन के iOS 10 और iOS 11 के यूजर्स हैं तो तुरंत अपने डिवाइस को अपडेट करा लें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 02-09-2022 at 14:55 IST

TRENDING NOW

Business News