मुख्य समाचार:

WhatsApp लाएगा नया फीचर; वीडियो कॉल में जुड़ सकेंगे ज्यादा लोग, Zoom को देगा टक्कर

व्हाट्सऐप का ग्रुप वीडियो कॉल फीचर वर्तमान में सिर्फ चार कॉन्टैक्ट तक सीमित है लेकिन बेहद जल्द यह बदल सकता है.

April 17, 2020 3:40 PM
WhatsApp to introduce new feature more people can connect in video call will compete with zoomव्हाट्सऐप का ग्रुप वीडियो कॉल फीचर वर्तमान में सिर्फ चार कॉन्टैक्ट तक सीमित है लेकिन बेहद जल्द यह बदल सकता है.

व्हाट्सऐप (WhatsApp) का ग्रुप वीडियो कॉल फीचर वर्तमान में सिर्फ चार कॉन्टैक्ट तक सीमित है लेकिन बेहद जल्द यह बदल सकता है. WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ग्रुप वीडियो कॉल के लिए नई लिमिट की टेस्टिंग कर रहा है. लोग कोरोना महामारी की वजह से घरों में हैं और दूर रह रहे परिवार और दोस्तों से जुड़ने के लिए वॉयस और वीडियो कॉल पर निर्भर हैं. काम के लिए लोग Zoom, Google Hangouts, Skype आदि का इस्तेमाल कर रहे हैं. व्हाट्सऐप काम से जुड़ी वीडियो कॉल के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा रहा क्योंकि इसमें एक समय पर चार से ज्यादा लोग नहीं जुड़ सकते हैं.

आने वाले हफ्तों में हो सकता है लॉन्च

यह वजह है कि व्हाट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉल के लिए नई लिमिट की टेस्टिंग कर रहा है. इस फीचर को आधिकारिक तौर पर अभी पेश नहीं किया गया है. हालांकि, WABetaInfo के मुताबिक, आने वाले कुछ हफ्तों में इसे लॉन्च किया जा सकता है.

ब्लॉग में कहा गया है कि व्हाट्सऐप वॉयस या वीडियो ग्रुप कॉल में सदस्यों की सीमा को बढ़ाने को लेकर योजना बना रहा है. यह फैसला लिया जा चुका है. इसमें बताया गया है कि अभी 4 सदस्यों के साथ (जिसमें आप भी शामिल हैं) ग्रुप कॉल करना संभव है, लेकिन कोरोना और यह देखते हुए कि ज्यादातर यूजर्स ग्रुप कॉल का इस्तेमाल कर रहे हैं, व्हाट्सऐप ने इस सीमा को बढ़ाने का फैसला किया है , जिससे कॉल में ज्यादा सदस्य जुड़ सकें. पोस्ट में आने वाली कॉल लिमिट के बारे में नहीं बताया गया लेकिन इस बात का उल्लेख किया गया है कि यह इवन नंबर होगा, संभव है कि 8,10, 12.

Reliance Jio और Facebook आ सकती हैं साथ, भारतीय बाजार में सुपर ऐप लॉन्च करने की तैयारी

कोरोना की वजह से ऐप का इस्तेमाल बढ़ा

कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोग घरों में फंसे हैं और वह वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म पर बहुत निर्भर हैं. इस महत्वपूर्ण समय में ग्रुप लिमिट को बढ़ाने से ऐप ज्यादा लोगों को प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के लिए आकर्षित कर सकता है. फेसबुक ने हाल ही में अपने एक पोस्ट में बताया था कि पूरी दुनिया में लोग अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ चैट करने के लिए मैसेंजर और व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. व्हाट्सऐप का आने वाला ग्रुप कॉलिंग फीचर कंपनियों और दफ्तरों को वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल के लिए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए बढ़ावा देगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp लाएगा नया फीचर; वीडियो कॉल में जुड़ सकेंगे ज्यादा लोग, Zoom को देगा टक्कर

Go to Top