मुख्य समाचार:

WhatsApp का नया फीचर! यूजर एक ही नंबर से कनेक्ट कर सकेंगे कई डिवाइस, क्या है तरीका

मल्टी डिवाइस सपोर्ट को लिंक्ड डिवाइस फीचर कहा जा सकता है और यूजर्स को एक से ज्यादा डिवाइस में लॉगइन करने के लिए एक कोड की जरूरत होगी.

Updated: Jul 28, 2020 12:34 PM
WhatsApp to get multi device support feature soon how will it workमल्टी डिवाइस सपोर्ट को लिंक्ड डिवाइस फीचर कहा जा सकता है और यूजर्स को एक से ज्यादा डिवाइस में लॉगइन करने के लिए एक कोड की जरूरत होगी. (Image: Reuters)

व्हाट्सऐप (WhatsApp) के मल्टी डिवाइस फीचर के बारे में खबरें लगातार आती रहती हैं. समय-समय पर इसे लेकर नई रिपोर्ट में कहा जाता है कि व्हाट्सऐप इस नए मल्टी डिवाइस फीचर को उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा है. अब हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक इस मल्टी डिवाइस सपोर्ट को लिंक्ड डिवाइस फीचर कहा जा सकता है और यूजर्स को एक से ज्यादा डिवाइस में लॉगइन करने के लिए एक कोड की जरूरत होगी.

मोबाइल नंबर पर आएगा कोड

व्हाट्सऐप से जुड़ी जानकारी देने वाले Wabetainfo ने एक ट्वीट में बताया है कि कई डिवाइस में लॉगइन करने के लिए यूजर को अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. इसके बाद उस नंबर पर एसएमएस के तौर पर एक कोड आएगा. ट्वीट के मुताबिक, फोन नंबर और एसएमएस कोड के इस्तेमाल से दूसरे फोन पर व्हाट्सऐप को इस्तेमाल किया जा सकेगा. व्हाट्सऐप इसमें कोड को व्हाट्सऐप चैट से भी उपलब्ध करा सकता है. ट्विटर पर एक यूजर ने सवाल पूछा था कि फीचर आने के बाद यह कैसे काम करेगा. इसके जवाब में व्हाट्सऐप ने यह जानकारी दी. उसने यूजर को बताया कि आईपैड को भी यह सपोर्ट करेगा.

ISI मार्क और हॉलमार्क के बावजूद प्रॉडक्ट की शुद्धता पर है शक? अब ऐप से करिए परख

बीटा अपडेट में आया लिंक्ड डिवाइसेज फीचर

इससे पहले इस व्हाट्सऐप फीचर ट्रैकर ने बताया था कि लेटेस्ट एंड्रॉयड बीटा अपडेट में दो नए फीचर्स आए हैं जिनमें लिंक्ड डिवाइसेज और एडवांस्ड मोड फीचर शामिल है. लिंक्ड डिवाइस सामान्य तौर पर मल्टी डिवाइस फीचर ही है. इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में यूजर को न केवल मल्टी डिवाइस सपोर्ट मिलेगा, बल्कि एक ऑप्शन भी होगा जिससे उन सभी डिवाइसेज को मैनेज किया जा सकेगा, जो लिंक हैं.

WAbetainfo द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के मुताबिक, लिंक्ड डिवाइसेज ऑप्शन को सेटिंग्स में जाकर एक्सेस किया जा सकेगा. जब आप लिंक्ड डिवाइसेज पर क्लिक करेंगे, तो उन सभी डिवाइस को देख सकेंगे जो आपके अकाउंट से लिंक हैं और कितने समय से हैं. यूजर को डिवाइस को अकाउंट से हटाने का ऑप्शन भी मिलेगा और साथ में नए डिवाइस को लिंक करने का ऑप्शन भी शामिल है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp का नया फीचर! यूजर एक ही नंबर से कनेक्ट कर सकेंगे कई डिवाइस, क्या है तरीका

Go to Top