सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp में जल्द जुड़ेंगे मल्टी डिवाइस सपोर्ट और मैसेज रिएक्शन जैसे शानदार फीचर्स, जानिए, क्या है इनकी खूबियां और कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

WABetainfo के अनुसार, WhatsApp ने "मल्टी-डिवाइस 2.0" पर काम करना शुरू कर दिया है और यूजर्स जल्द ही अपने iPad को एक नए लिंक्ड डिवाइस के रूप में उपयोग कर पाएंगे.

Updated: Sep 28, 2021 2:47 PM
WhatsApp to get multi-device 2.0 support and message reactionsWhatsApp में जल्द ही मल्टी डिवाइस सपोर्ट और मैसेज रिएक्शन जैसे शानदार फीचर्स जुड़ने वाले हैं.

अगर आप आईपैड (iPad) यूजर हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. जल्द ही अब आप अपने iPad डिवाइस में व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल कर पाएंगे. फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट पर काम कर रही है. आधिकारिक तौर पर रिलीज किये जाने से पहले इस फीचर को बीटा वर्जन में देखा गया है. WABetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp ने “मल्टी-डिवाइस 2.0” पर काम करना शुरू कर दिया है और यूजर्स जल्द ही अपने iPad को एक नए लिंक्ड डिवाइस के रूप में उपयोग कर पाएंगे. इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एंड्रॉयड टैबलेट को व्हाट्सएप पर मल्टी-डिवाइस सपोर्ट मिलेगा.

चार अलग-अलग डिवाइस में कर सकेंगे WhatsApp का इस्तेमाल

इसके साथ ही, कहा जा रहा है कि यूजर्स अपने व्हाट्सएप अकाउंट को प्राइमरी डिवाइस के अलावा चार अलग-अलग डिवाइस से भी लिंक कर पाएंगे. व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने TechRadar को बताया कि आने वाला फीचर यूजर्स को अपने फोन को कनेक्ट किए बिना कई डिवाइस पर व्हाट्सएप का उपयोग करने की सुविधा देगा. मल्टी-डिवाइस का मतलब है कि यूजर्स अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक समय में एक से ज्यादा डिवाइस से कनेक्ट कर पाएंगे. यानी एक ही समय पर आप अपने स्मार्टफोन के अलावा, लैपटॉप आदि पर भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए आपके फोन को इंटरनेट से कनेक्ट करने की भी जरूरत नहीं है. मल्टी-डिवाइस फीचर, डेस्कटॉप/वेब और पोर्टल का उपयोग करने वाले यूजर्स को एक बेहतर अनुभव प्रदान करेगी.

जल्द जोड़ा जाएगा मैसेज रिएक्शन फीचर

इसके अलावा, WaBetaInfo की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, IOS और Android प्लेटफॉर्म पर मैसेज रिएक्शन फीचर को जोड़ने की भी तैयारी चल रही है. इस फीचर को पहले ही IOS वर्जन में देखा जा चुका है और यह अब एंड्रॉयड 2.21.20.8 बीटा पर भी उपलब्ध है.

कैसे काम करता है मैसेज रिएक्शन फीचर

यह फीचर उसी तरह है जैसे इंस्टाग्राम का मैसेज रिएक्शन काम करता है. वॉट्सऐप यूजर्स मैसेज पर इमोजी आइकॉन के ज़रिए रिएक्ट कर पाएंगे. इसके लिए आपको मैसेज पर लॉन्ग-प्रेस करना होगा, जिससे आपके स्क्रीन पर कुछ इमोजी आ जाएंगे. आपको अपने पसंदीदा इमोजी को सेलेक्ट करके भेज देना होगा. आपने जिसे इमोजी के ज़रिए रिप्लाई किया है, उसे इसका नोटिफिकेशन चला जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल इस फीचर पर काम चल रहा है और भविष्य में अपडेट के ज़रिए आप इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp में जल्द जुड़ेंगे मल्टी डिवाइस सपोर्ट और मैसेज रिएक्शन जैसे शानदार फीचर्स, जानिए, क्या है इनकी खूबियां और कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

Go to Top