मुख्य समाचार:

WhatsApp पर भी देखने को मिलेगी ऐड, फेसबुक का योजना पर काम जारी

व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर आपको ऐड देखने को मिल सकती है.

April 24, 2020 8:15 PM
whatsapp to come with ads on its platform facebook is working on planव्हाट्सऐप (WhatsApp) पर आपको ऐड देखने को मिल सकती है. (Image: Reuters)

व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर आपको ऐड देखने को मिल सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक प्लेटफॉर्म पर भविष्य में ऐप दिखने की शुरुआत हो सकती है. इससे पहले एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि व्हाट्सऐप की पेरेंट कंपनी फेसबुक ने अपने इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर कोई ऐड नहीं दिखाने का फैसला किया है जिसके दुनिया भर में 150 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं. कंपनी ने 2018 में एलान किया था कि प्लेटफॉर्म पर सीधे ऐड को दिखाने की जगह व्हाट्सऐप पर स्टेटस अपडेट्स का इस्तेमाल किया जाएगा. यह फीचर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी स्टोरीज के तौर पर उपलब्ध है.

रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने व्हाट्सऐप पर ऐड देने के फैसले को पूरी तरह नहीं छोड़ा है. यह ऐड का मॉडल कैसे लागू होगा, इस पर रिपोर्ट में कहा गया है कि फोन नंबर का इस्तेमाल करके फेसबुक और व्हाट्सऐप अकाउंट्स को आपस में मिलाया जाएगा और यूजर्स को टार्गेटेड ऐड दिखाईं जाएंगी. यह तब लागू होगा जब कंपनी अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम के एकीकरण को पूरा कर लेंगी.

अभी समय लगेगा

पिछले साल जनवरी में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को जोड़ने की प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा और यह कम से कम 2020 तक आधिकारिक तौर पर नहीं होगा. इससे यह पता चलता है कि व्हाट्सऐप पर ऐड आना जल्द शुरू नहीं होगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें समय लगेगा.

इससे पहले जनवरी में आई रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी ने अपने मैसेजिंग ऐप के जरिए ऐड नहीं देने का फैसला किया है. रिपोर्ट में इस बात का जिक्र भी किया गया था कि कंपनी ने उस टीम को भंग कर दिया है जो प्लेटफॉर्म में ऐड को इंटिग्रेट करने के लिए उपयुक्त तरीकों को खोज रही है.

पहले स्टेटस के जरिए थी योजना

यह साफ नहीं है कि क्या फेसबुक की ऐड को सीधे व्हाट्सऐप पर बेचने की योजना है. पिछले साल मई में नीदरलैंड में आयोजित हुए फेसबुक मार्केटिंग समिट में फेसबुक ने व्हाट्सऐप स्टोटस को ऐड के लिए सोल्यूशन के तौर पर शोकेस किया था. इसी तरह जनवरी 2017 से इंस्टाग्राम स्टोरीज के जरिए भी ऐड को दिया जाता है. कंपनी ने कथित तौर पर कहा था कि स्टेटस ऐड इसी साल लॉन्च हो जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पर भी देखने को मिलेगी ऐड, फेसबुक का योजना पर काम जारी

Go to Top