WhatsApp का एक और नया फीचर, टेक्स्ट मैसेज एक बार पढ़ने के बाद होगा डिलीट, जल्द मिलेगा ये ऑप्शन | The Financial Express

WhatsApp का एक और नया फीचर, टेक्स्ट मैसेज एक बार पढ़ने के बाद होगा डिलीट, जल्द मिलेगा ये ऑप्शन

View Once Message में अब तक WhatsApp यूजर सिर्फ फोटो और वीडियो कंटेंट भेजते हैं. जल्द ही यह ऑप्शन टेक्स्ट मैसेज में भी मिलेगा.

WhatsApp का एक और नया फीचर, टेक्स्ट मैसेज एक बार पढ़ने के बाद होगा डिलीट, जल्द मिलेगा ये ऑप्शन
WhatsApp services will be halted in the following Android and iOS smartphones from 31 December 2022. (Photo Credits- Reuters)

व्हाट्सऐप अपने व्यू वंस (View Once) फीचर में एक और नया फीचर जोड़ने वाली है. वीडियो और फोटो कंटेंट के साथ-साथ अब व्हॉट्सऐप यूजर को ‘व्यू वंस’ फीचर में टेक्स्ट मैसेज भेजने की सुविधा मिलने वाली है. इस नए फीचर के शामिल हो जाने के बाद व्हाट्सऐप यूजर ऐप के अपकमिंग वर्जन को इनस्टाल करके वीडियो और फोटो के साथ टेक्स्ट मैसेज को भी ‘व्यू वंस’ फीचर के जरिए भेज सकेंगे.

जल्द मिलेगी टेक्स्ट कंटेंट भेजने की सुविधा

व्हाट्सऐप के ‘व्यू वंस’ फीचर के जरिए भेजा गया मैसेज एक बार नजर आने के बाद अपने आप डिलीट हो जाता है. फिलहाल ऐप में सिर्फ वीडियो और फोटो कंटेंट भेजने की सुविधा मिलती है. उम्मीद है जल्द ही व्हाट्सऐप के ‘व्यू वंस’ फीचर में टेक्स्ट कंटेंट भेजने की सुविधा जुड़ जाएगी.
व्हाट्सऐप के सभी अपकमिंग फीचर पर नजर बनाए रखने वाली वेबसाइट WABetainfo ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि गूगल के प्ले स्टोर पर मौजूद WhatsApp Beta के 2.22.25.20 अपडेट से इस (View Once text) फीचर देखने को मिला है. रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में व्हाट्सऐप ‘व्यू वंस टेक्स्ट मैसेज’ के लिए भी व्हाट्सऐप का अपडेट सभी के लिए जारी कर देगी. फिलहाल कंपनी ने इस नए अपडेट के लॉन्चिंग से जुड़ी जानकारी नहीं दी है.

ULIP से दूर होगी रुपये पैसे की टेंशन, यहां समझें इसमें निवेश के फायदे

रिपोर्ट के मुताबिक अभी ‘व्यू वंस टेक्स्ट मैसेज’ फीचर पर काम जारी है. WABetainfo के रिपोर्ट में एक स्क्रीन शॉट भी दिया गया है, जिसमें पता चल रहा कि व्यू वंस टेक्स्ट मैसेज फीचर कैसे काम करेगा.

व्हाट्सऐप View Once Text Messages फीचर पर काम कर रही है. (फोटो क्रेडिट : WABetainfo)


नया फीचर कैसे करेगा काम?

WABetainfo की रिपोर्ट में शामिल स्क्रीनशॉट के मुताबिक चैट बार के पास एक स्पेशल सेंड बटन दिया गया है. साथ ही उस बटन पर एक लॉक का निशान बना है. इससे साफ जाहिर हो रहा कि यूजर व्यू वंस टेक्स्ट मैसेज भेज रहा है. व्यू वंस फीचर के जरिए भेजा गया टेक्स्ट मैसेज भी रिसीवर द्वारा एक बार पढ़े जाने के बाद अपने आप गायब हो जाएगा. प्राइवेसी के लिहाज से देखा जाए तो काफी सुरक्षित और उपयोगी है. अगर व्हाट्सऐप यूजर चाहता है कि उसका भेजा गया कोई फोटो, वीडियो या टेक्स्ट मैसेज सेव या फार्वर्ड नहीं किया जाए, उसे ‘व्यू वंस’ मैसेज फीचर का इस्तेमाल करके शेयर किया जा सकता है.

(Article : Malvika Chawla)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 09-12-2022 at 16:40 IST

TRENDING NOW

Business News