मुख्य समाचार:

WhatsApp पर जल्द आएंगे ये 6 नए फीचर्स, जानें कैसे आपका चैट एक्सपीरियंस बनेगा बेहतर

व्हाट्सऐप पर कई नए फीचर्स भी आने वाले हैं.

April 29, 2020 8:35 AM
WhatsApp to bring six new features soon expiring messages support for multiple device in app browsing image google searchव्हाट्सऐप पर कई नए फीचर्स भी आने वाले हैं.

व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने ग्रुप वीडियो और वॉयस कॉल मेंबर्स लिमिट को चार से बढ़ाकर आठ कर दिया है. ग्रुप कॉलिंग का यह नया अपडेट भारत में आने लगा है. व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन पर यह अपडेट पहले ही आ चुका था. मंगलवार को इसे iOS के स्टेबल वर्जन के लिए रोल आउट किया जाना शुरू किया गया. एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी यह जल्द ही उपलब्ध होगा. इसके साथ ही व्हाट्सऐप पर कई दूसरे नए फीचर्स भी आने वाले हैं. व्हाट्सऐप से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स की जानकारी देने वाली वेबसाइट WABetaInfo पर इनकी जानकारी मिलती है.

एक्सपायरिंग मैसेजेस

व्हाट्सऐप ने इस फीचर का नाम कई बार बदला है. पहले इसे disappearing मैसेजेस और डिलीट मैसेजेस कहा गया था. लेटेस्ट बीटा अपडेट में इसका नया नाम एक्सपायरिंग मैसेजेस दिखा है. यह ध्यान देने वाली बात है कि व्हाट्सऐप ने अभी तक इस फीचर को बीटा यूजर्स के लिए इनेबल नहीं किया है. इसका मतलब है कि अगर आप बीटा अपडेट लेते हैं, तो भी आप इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

इस नए एक्सपायरिंग मैसेजेस फीचर से मैसेज अपने आप ऑटोमैटिक डिलीट हो जाते हैं. यह मैसेज भेजने और रिसीव करने वाले दोनों के लिए खुद कुछ समय में उसे डिलीट कर देता है. यह डिलीट फॉर एवरीवन से अलग है. डिलीट फॉर एवरीवन से यह नजर आता है कि मैसेज को डिलीट किया गया है. आने वाले एक्सपायरिंग मैसेजेस से कोई ऐसा टेक्सट या मैसेज नहीं दिखेगा जिससे ऐसा लगेगा कि कोई ऐसा मैसेज नहीं था.

कई डिवाइस को सपोर्ट

दूसरा फीचर जिस पर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म काम रहा है, वो कई डिवाइस को सपोर्ट का है. इससे यूजर्स एक अकाउंट को एक ही समय पर कई डिवाइस पर एक्सेस कर सकेंगे. हालांकि, यह फीचर अभी डेवलपमेंट में है. आप अभी व्हाट्सऐप वेब का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको प्राइमेरी डिवाइस पर हमेशा इंटरनेट कनेक्शन को चेक करना होगा.

इमेज को गूगल सर्च कर सकेंगे

कोरोना वायरस के इस समय में व्हाट्सऐप को फेक न्यूज की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अब फेसबुक के स्वामित्व वाला यह प्लेटफॉर्म ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिससे यूजर्स को अपने पास आने वाली इमेज की प्रमाणिकता को जानने में मदद मिले. फीचर के आने के बाद, यूजर्स को इमेज के साथ एक सर्च आइकन दिखेगा जिससे वे चैट से सीधे गूगल इमेज सर्च कर सकेंगे.

डेस्कटॉप वर्जन में भी मिलेगा डार्क मोड फीचर

इस साल की शुरूआत में व्हाट्सऐप अपने डार्क मोड फीचर को एंड्रॉयड और iOS के लिए लेकर आया. व्हाट्सऐप को ट्रैक करने वाले WABetaInfo की नई रिपोर्ट के मुताबिक अब यह प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप वेब और व्हाट्सऐप के डेस्कटॉप ऐप्लीकेशन के लिए डार्क थीम पर काम कर रहा है. व्हाट्सऐप के वेब इंटरफेस और डेस्कटॉप ऐप्लीकेशन के मेकओवर पर काम किया जा रहा है जिसके बाद मैसेजिंग ऐप आपको सभी प्लेटफॉर्म्स पर समान अनुभव देगा.

ऐप के अंदर ब्राउजिंग

व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन में यह फीचर देखा गया था. इसकी मदद से यूजर्स ऐप्लीकेशन के अंदर ही वेब पेज को खोल सकेंगे. WABetaInfo के मुताबिक, इस फीचर से असुरक्षित पेज का पता लगाने में मदद मिलेगी. इस फीचर के जल्द आने की उम्मीद है. हालांकि, कोई समय नहीं बताया जा सकता.

WhatsApp पर अब एक साथ 8 लोगों से करें ग्रुप वीडियो-वॉयस कॉल, iPhone यूजर्स को मिलने लगा फीचर

बिना फोन के व्हाट्सऐप वेब का इस्तेमाल कर सकेंगे

व्हाट्सऐप वेब की मदद से आपको डेस्कटॉप पर अपने मैसेज और चैट को एक्सेस करने में मदद मिलती है. हालांकि, आप व्हाट्सऐप वेब का इस्तेमाल तभी कर सकते हैं, जब आपका फोन चालू है और वह इंटरनेट के साथ कनेक्ट है. WABetaInfo के मुताबिक, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म इस फीचर पर काम कर रहा है, जिससे आपके फोन की बैटरी खत्म हो जाने और उसके बंद हो जाने पर भी आप व्हाट्सऐप वेब को एक्सेस कर सकें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पर जल्द आएंगे ये 6 नए फीचर्स, जानें कैसे आपका चैट एक्सपीरियंस बनेगा बेहतर

Go to Top