सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp पर मल्टी-डिवाइस सपोर्ट शुरू, फोन की बैटरी खत्म होने पर भी पढ़ सकेंगे चैट

WhatsApp multi device support: अब व्हाट्सऐप बीटा यूजर्स एक साथ अपने फोन और चार दूसरे डिवाइसेज पर व्हॉट्सऐप की इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे.

Updated: Jul 15, 2021 7:56 PM
WhatsApp start multi device support for beta users with support upto four devicesयूजर्स एक साथ अपने फोन और चार दूसरे डिवाइसेज पर एक साथ सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे.

WhatsApp new feature: व्हॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए मल्टी डिवाइस सपोर्ट शुरू कर दिया है. इसका मतलब यह हुआ कि अब WhatsApp के यूज़र एक साथ पांच डिवाइस पर अपने एकाउंट की सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे. फिलहाल ये सेवा एक सीमित पब्लिक बीटा टेस्ट के तौर पर शुरू की गई है.

नए मल्टी डिवाइस सपोर्ट की मदद से यूजर्स एक साथ अपने फोन और चार दूसरे डिवाइसेज पर सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे. खास बात यह है कि व्हाट्सऐप यूजर्स अपने फोन की बैटरी खत्म होने के बाद भी दूसरे डिवाइस पर अपने मैसेज को पढ़ सकेंगे. अब तक व्हॉट्सऐप कनेक्टिविटी के लिए मोबाइल फोन प्राइमेरी डिवाइस होता है और उस व्हॉट्सऐप एकाउंट को कंप्यूटर या लैपटॉप पर तभी तक इस्तेमाल किया जा सकता है, जब तक फोन ऑन और इंटरनेट से कनेक्ट रहता है.

अब तक एक अकाउंट नंबर से लिंक व्हाट्सऐप केवल फोन पर ही काम करता है. यूजर्स के पास इसे डेस्कटॉप पर एक्सेस करने के लिए व्हाट्सऐप वेब का विकल्प होता है. लेकिन इसके लिए वह फोन के कनेक्शन पर निर्भर होता है. नए पब्लिक बीटा के साथ, यह सब बदल जाएगा. फेसबुक इंजीनियरिंग वेबसाइट पर, कंपनी ने कहा कि नए मल्टी-डिवाइस सपोर्ट में, हर डिवाइस आपके व्हाट्सऐप से स्वतंत्र तौर पर कनेक्ट करेगा, जिसमें एंड टू एंड इनक्रिप्शन के जरिए प्राइवेसी और सिक्योरिटी का समान स्तर बरकरार रहेगा.

व्हाट्सऐप ने एंड टू एंड इनक्रिप्शन बनाए रखने के लिए नई तकनीकों को विकसित किया है. डेटा जैसे कॉन्टैक्ट नेम, चैट आर्काइव, स्टार्ड मैसेज सभी डिवाइसेज में सिंक रहेंगे. पोस्ट के मुताबिक, कंपनी को इसे इनेबल करने के लिए व्हाट्सऐप के आर्किटेक्चर और डिजाइन पर दोबारा विचार करना पड़ा.

Vivo Y72 5G: 20,990 रुपये में वीवो का नया 5G स्मार्टफोन; 8GB की रैम, 48 मेगापिक्सल का मेन कैमरा

व्हाट्सऐप का मल्टी डिवाइस फीचर कैसे मिलेगा?

फीचर को अभी व्हाट्सऐप के स्टेबल वर्जन के लिए शुरू नहीं किया गया है. इसलिए ऐसा हो सकता है कि आप अभी इसका इस्तेमाल नहीं कर सकें. कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उसकी योजना मौजूदा बीटा प्रोग्राम से यूजर्स के छोटे समूह के साथ इस अनुभव को टेस्ट करने की है. इसमें आगे कहा गया है कि वे परफॉर्मेंस का बेहतर इस्तेमाल और बड़े स्तर पर इसे शुरू करने से पहले कुछ अतिरिक्त फीचर्स को भी जोड़ेंगे. यह साफ नहीं है कि क्या सभी एंड्रॉयड और iOS बीटा यूजर्स को फीचर मिलेगा या नहीं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पर मल्टी-डिवाइस सपोर्ट शुरू, फोन की बैटरी खत्म होने पर भी पढ़ सकेंगे चैट

Go to Top