मुख्य समाचार:

WhatsApp यूजर्स की संख्या दो अरब के पार, कंपनी बोली- पूरी तरह सुरक्षित है चैटिंग

वॉट्सऐप ने पिछले साल जुलाई में कहा था कि उसके यूजर्स की संख्या भारत में 40 करोड़ से ऊपर पहुंच गई है.

February 13, 2020 11:30 AM
WhatsApp now has 2 billion users globallyImage: Reuters

वॉट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स की संख्या पूरी दुनिया में 2 अरब पर पहुंच गई है. यह कुल आबादी का लगभग 25 फीसदी है. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फरवरी 2018 में कहा था कि वॉट्सऐप के सक्रिय यूजर्स की संख्या 1.5 अरब है. इसके जरिए लोग एक दिन में 60 अरब संदेशों का आदान-प्रदान करते हैं. वॉट्सऐप के लिए भारत सबसे बड़े बाजारों में से एक है. वॉट्सऐप ने पिछले साल जुलाई में कहा था कि उसके यूजर्स की संख्या भारत में 40 करोड़ से ऊपर पहुंच गई है.

फेसबुक के स्वामित्व वाली वॉट्सऐप का कहना है कि दुनियाभर में वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या दो अरब को पार कर गई है. कंपनी ने दावा किया कि यह पूरी तरह सुरक्षित है और इसके प्लेटफॉर्म के जरिए दो लोगों या समूह के बीच होने वाली बातचीत में सेंध की गुंजाइश नहीं है. वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग में कहा,‘‘हमें पता है कि जितना हम इंटरनेट के जरिए जुड़ते हैं, उतनी ही हमें सुरक्षा की जरूरत होती है. हम जितना ऑनलाइन होते हैं, हमारी बातचीत की सुरक्षा उतना ही महत्वपूर्ण हो जाती है.’’

पिछले साल हुआ था इजरायली स्पाईवेयर का हमला

पिछले साल वॉट्सऐप पर इजरायली स्पाईवेयर का हमला हुआ था. इसने पत्रकारों, वकीलों और मानवाधिकार एक्टिविस्ट्स को निशाना बनाया था. इस अटैक से लगभग 1,400 यूजर प्रभावित हुए थे, जिनमें से 121 भारत के थे. पिछले सप्ताह संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वॉट्सऐप को आड़े हाथों लेते हुए कहा था कि इसके प्लेटफॉर्म पर मैसेज ओरिजिनेटर्स की पहचान चिंता का विषय बना हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp यूजर्स की संख्या दो अरब के पार, कंपनी बोली- पूरी तरह सुरक्षित है चैटिंग

Go to Top