मुख्य समाचार:

जम्मू और कश्मीर में अभी भी WhatsApp बंद! रिलायंस के JioChat की हुई एंट्री

JioChat एकमात्र मैसेजिंग ऐप है जो जम्मू और कश्मीर में काम करेगा.

January 28, 2020 4:40 PM
WhatsApp not working in jammu and kashmir people using jio chat for messagingJioChat एकमात्र मैसेजिंग ऐप है जो जम्मू और कश्मीर में काम करेगा. (Image: Reuters)

मोदी सरकार ने जम्मू और कश्मीर में मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को बहाल कर दिया है लेकिन वर्तमान में भी वहां लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) काम नहीं कर रहा है. सरकार ने जम्मू-कश्मीर में व्हाइटलिस्ट साइट्स की सूची जारी की है. लिस्ट में शामिल साइट्स ही वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में काम करेंगी. इस लिस्ट के मुताबिक, रिलायंस जियो का मैसेजिंग ऐप JioChat ही एकमात्र मैसेजिंग ऐप है जो राज्य में काम करेगा.

व्हाट्सऐप की निगरानी मुमकिन नहीं

व्हाट्सऐप पर चैट्स एंड टू एंड इनक्रिप्टेड होती हैं, जिसका मतलब यह है कि इनकी निगरानी कर पाना मुमकिन नहीं है. JioChat पर यह किया जा सकता है क्योंकि यह लाइसेंस प्राप्त टेलिकॉम कंपनी की सर्विस है और इन सेवाओं में कानूनी प्रतिबंधों के लिए प्रावधान होते हैं.

हालांकि, JioChat ऐप को दूसरी टेलिकॉम कंपनियों जैसे भारती एयटेल और वोडाफोन आइडिया के सब्सक्राइबर्स भी डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन वास्तव में ऐसा बहुत कम ही देखा जाता है. इसलिये अभी यह सेवा केवल जियो यूजर्स द्वारा ही इस्तेमाल की जाती है. भारती, वोडाफोन आइडिया और दूसरे ऑपरेटर्स के पास ऐसी कोई चैट ऐप्लीकेशन मौजूद नहीं है.

Paytm पेमेंट्स बैंक का नया फीचर; आपकी डिवाइस पर संदिग्ध ऐप्स की करेगा पहचान, बचाएगा फ्रॉड से

क्या है JioChat ?

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने 2015 में इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को लॉन्च किया था. यह ऐप iOS और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए उपलब्ध होगा. इस ऐप को यूजर्स ऐप्प स्टोर और गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते हैं.

यह ऐप दूसरे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेंजिंग ऐप जैसे व्हाट्सऐप, BBM, लाइन, WeChat और हाइक से ज्यादा अलग नहीं है. यह ऐप वीडियो चैट, वॉयस कॉलिंग, मैसेजिंग, कॉन्फ्रेंसिंग, ऑडियो नोट्स, इंस्टैंट वीडियो, डूडल, स्टीकर और इमोटिकोन्स जैसे फीचर्स के साथ आता है. ऐप में लोकेशन शेयरिंग और स्टेटस शेयरिंग के फीचर्स भी मौजूद हैं.

BBM चैनल्स के समान ही, ऐप जियो चैट चैनल्स के साथ आता है. इसका इस्तेमाल करके यूजर्स अपने पसंदीदा सिलेब्रिटी, ब्रांड्स या मनोरंजन, न्यूज के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. ऐप में ऑफलाइन चैट का भी ऑप्शन है, जिससे टाइप किए गए मैसेज को स्टोर किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. जम्मू और कश्मीर में अभी भी WhatsApp बंद! रिलायंस के JioChat की हुई एंट्री

Go to Top