सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp का नया फीचर, एक बार देखने पर खुद गायब हो जाएंगे फोटो और वीडियो

व्हाट्सऐप बीटा यूजर्स के लिए नया फीचर लेकर आ रहा है, जिसे ‘View Once’ के नाम से जाना जाएगा.

June 30, 2021 6:36 PM
WhatsApp new feature photo or video will disappear on seeing onceव्हाट्सऐप बीटा यूजर्स के लिए नया फीचर लेकर आ रहा है, जिसे ‘View Once’ के नाम से जाना जाएगा.

व्हाट्सऐप बीटा यूजर्स के लिए नया फीचर लेकर आ रहा है, जिसे ‘View Once’ के नाम से जाना जाएगा. यह इंस्टाग्राम के एक्सपायरिंग मीडिया फीचर के समान काम करता है. व्हाट्सऐप पर फोटो मिलने पर उसे एक बार खोलने और चैट से चले जाने पर वह गायब हो जाएगी. फीचर वर्तमान में एंड्रॉयड व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए उपलब्ध है. WaBetaInfo द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि यूजर्स ऐसी फोटोज को केवल गैलरी से चुनकर ही भेज सकते हैं. एक बार सिलेक्ट करने के बाद, आपको घड़ी की तरह दिखने वाले आइकन पर क्लिक करना होगा, जो ऐप में ऐड अ कैप्शन बार के नीचे मौजूद होगा. इसके बाद आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को गायब होने वाली फोटोज भेज सकते हैं.

फीचर वीडियो, फोटो और GIF के लिए काम करता है. अगर किसी के साथ मीडिया शेयर करते समय आपको ‘View Once’ ऑप्शन नहीं दिख रहा है, तो इसका मतलब है कि आपको फीचर नहीं मिला है. यूजर को यह फीचर व्हाट्सऐप के 2.21.14.3 एंड्रॉयड वर्जन में मिलेगा.

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप ऐसी इमेज को ग्रुप में भेज रहे हैं, तो आप यह देख सकेंगे कि दूसरे यूजर्स एक्सपायरिंग फोटोज को कब खोल रहे हैं, अगर आपने रीड रिसिप्ट्स ऑप्शन को डिसेबल किया है, उस स्थिति में भी. यह बात ध्यान देने वाली है कि जिसको मैसेज मिला है, वे स्क्रीनशॉट या स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर्स का इस्तेमाल करके फोटो या वीडियो को सेव कर सकता है और व्हाट्सऐप इसे लेकर आपको नोटिफाई भी नहीं करेगा क्योंकि यहां स्क्रीनशॉट डिटेक्शन मौजूद नहीं है.

आप ग्रुप में ‘View Once’ बटन का इस्तेमाल करके फोटो और वीडियो को शेयर कर सकेंगे. और आप यह देख सकेंगे कि मैसेज इंफो सेक्शन में किन लोगों ने उन्हें खोला है. WaBetaInfo के मुताबिक, सामान्य ग्रुप में ब्लॉक किए गए कॉन्टैक्ट भी इन फोटो और वीडियो को खोल सकेंगे. वे आपको मैसेज या कॉल नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे ग्रुप में आपके साथ बातचीत कर पाएंगे.

Google ने भारतीय यूजर्स के लिए मैसेज ऐप में नए फीचर्स का किया एलान, 24 घंटे बाद खुद डिलीट होंगे ओटीपी वाले SMS

आप आप ‘View Once’ बटन का इस्तेमाल करके किसी ऐसे व्यक्ति को फोटो भेज रहे हैं, जिसने फीचर को इनेबल नहीं किया गया है, तो भी फीचर काम करेगा. इसके साथ फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भी हाल ही में इस फीचर की मौजूदगी को कन्फर्म किया था और यह भी संकेत दिया था कि इसे जल्द ही सभी लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp का नया फीचर, एक बार देखने पर खुद गायब हो जाएंगे फोटो और वीडियो

Go to Top