सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp का नया फीचर, अब नहीं होगी बेकार चैट से परेशानी; हमेशा के लिए कर सकेंगे म्यूट

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने नया फीचर लॉन्च किया है.

Updated: Oct 23, 2020 3:53 PM
WhatsApp new feature now you can mute annoying chats foreverफेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने नया फीचर लॉन्च किया है.

WhatsApp new feature: फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने नया फीचर लॉन्च किया है, जिसमें चैट को हमेशा के लिए म्यूट किया जा सकेगा. यानी अगर आपको किसी व्यक्ति या ग्रुप की चैट से परेशानी हो रही है, तो आपको उसे ब्लॉक करने की भी जरूरत नहीं है. आप उसे हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं. यह नया फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है. यह नया फीचर प्लेटफॉर्म के वेब वर्जन में भी ऐड किया गया है.

पहले एक साल तक कर सकते थे म्यूट

फीचर कई महीनों से टेस्टिंग में था. चैट को म्यूट करने का फीचर पूरी तरह नया नहीं है. यह केवल अपडेट किया गया है. इससे पहले यूजर्स चैट को आठ घंटे, एक हफ्ते या एक साल की अवधि के लिए चैट म्यूट करना का विकल्प मिलता था. अब एस साल के लिए म्यूट करने के ऑप्शन की जगह ‘Always’ ने ले ली है. इसका मतलब है कि जहां पहले एक साल के लिए म्यूट की गई चैट अवधि खत्म होने के बाद ऑटोमैटिक तौर पर दोबारा अनम्यूट हो जाती थी. वहीं, अब यूजर्स ‘Always’ ऑप्शन का इस्तेमाल करके जब चैट को म्यूट करेंगे, तो वह कभी अनम्यूट नहीं होगी.

यह अपडेट कोई बड़ा नहीं है, लेकिन जिन लोगों को बहुत ज्यादा चैट से परेशानी हो रही है, जिनका नोटिफिकेशन वे नहीं चाहते हैं, उन यूजर्स के लिए यह नोटिफिकेशन काफी उपयोगी हो सकता है.

संसद की संयुक्त समिति ने Facebook, Twitter को किया समन; पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल 2019 पर होना होगा पेश

कैसे करें चैट को हमेशा के लिए म्यूट ?

व्हाट्सऐप पर चैट को म्यूट करना बहुत आसान है. यूजर्स को इसके लिए उस चैट पर लंबा प्रेस करना होगा, जिसे वे म्यूट करना चाहते हैं. एंड्रॉयड यूजर्स के लिए, एक बार चैट को सिलेक्ट करने पर उन्हें स्क्रीन के टॉप पर म्यूट करना का आइकन दिखेगा. iOS यूजर्स को एक बार लंबा प्रेस करने पर, चैट में सबसे नीचे एक लिस्ट मेन्यू मिलेगा और म्यूट ऑप्शन दिखेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp का नया फीचर, अब नहीं होगी बेकार चैट से परेशानी; हमेशा के लिए कर सकेंगे म्यूट

Go to Top