सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp Web: व्हाट्सऐप लाया डेस्कटॉप के लिए नया फीचर, अब वेब में लॉग इन करना होगा सुरक्षित

WhatsApp Biometric Security for Web, Desktop, PC Users: व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने व्हाट्सऐप वेब और डेस्कटॉप के लिए अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स का एलान किया है.

Updated: Jan 29, 2021 12:52 PM
WhatsApp new feature for desktop users now its become more secure to loginव्हाट्सऐप (WhatsApp) ने व्हाट्सऐप वेब और डेस्कटॉप के लिए अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स का एलान किया है.

WhatsApp Adds Biometric Security Layer for Web, Desktop, PC Users in Hindi: व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने व्हाट्सऐप वेब और डेस्कटॉप के लिए अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स का एलान किया है. कंपनी ने कहा कि इससे यूजर को अपना अकाउंट कंप्यूटर से लिंक करने पर अधिक सुरक्षा मिलेगी. व्हाट्सऐप पर अब यूजर को मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम को वेब वर्जन से लिंक करने पर फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक का इस्तेमाल करना होगा. व्हाट्सऐप ने कहा कि अपने अकाउंट से व्हाट्सऐप वेब या डेस्कटॉप को लिंक करने के लिए अब यूजर को क्यूआर कोड स्कैन करने से पहले फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाएगा. मौजूदा समय में, यूजर्स को अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को लैपटॉप या पीसी से कनेक्ट करने के लिए केवल क्यू आर कोड को स्कैन करना होता है.

बिना जानकारी के किसी द्वारा लॉग इन की संभावना कम

कंपनी के मुताबिक, इस नए सुरक्षा फीचर की मदद से किसी घर के सदस्य या दफ्तर के साथी द्वारा बिना यूजर की जानकारी के डिवाइस को लिंक करने की संभावना बहुत कम हो जाएगी. वर्तमान में, व्हाट्सऐप वेब या डेस्कटॉप लॉग इन होने पर यूजर्स को पॉप-अप नोटिफिकेशन के साथ नोटिफाई करता है, लेकिन नए फीचर से अतिरिक्त सुरक्षा जुड़ती है. यूजर्स के पास हमेशा किसी भी समय पर अपने फोन से डिवाइसेज को अनलिंक करने की क्षमता होती है.

5G कोर नेटवर्क भारतीय होगा, जल्द मिलेगी ट्रायल की मंजूरीः रविशंकर

व्हाट्सऐप ने यह भी कहा है कि फेस और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन आपके डिवाइस पर प्राइवेसी बचाते हुए होगा. व्हाट्सऐप आपके डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा स्टॉर की गई बायोमेट्रिक इन्फॉर्मेशन को एक्सेस नहीं कर सकता. कंपनी के मुताबिक, नए सुरक्षा फीचर के साथ फोन पर व्हाट्सऐप वेब पेज पर विजुअल रिडिजाइन के साथ आना शुरू होगा, जो यूजर्स को आने वाले हफ्तों में उपलब्ध होगा.

व्हाट्सऐप वेब प्लेटफॉर्म के लिए वीडियो और ऑडियो कॉलिंग फीचर पर भी काम कर रहा है. अभी इस फीचर को बीटा टेस्टिंग में देखा गया है, लेकिन सभी यूजर्स के लिए इसकी शुरुआत होना बाकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp Web: व्हाट्सऐप लाया डेस्कटॉप के लिए नया फीचर, अब वेब में लॉग इन करना होगा सुरक्षित

Go to Top