सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp पर एक बार देखने के बाद खुद हट जाएगी फोटो और वीडियो, जानें कैसे करें इस नए फीचर का इस्तेमाल

इस फीचर का इस्तेमाल करके जब आप एक फोटो भेजते हैं, तो एक बार यूजर के इसे खोलने और चैट से बाहर निकलने के बाद वह गायब हो जाता है.

August 4, 2021 4:14 PM
WhatsApp new feature disappearing messages know how to use itइस फीचर का इस्तेमाल करके जब आप एक फोटो भेजते हैं, तो एक बार यूजर के इसे खोलने और चैट से बाहर निकलने के बाद वह गायब हो जाता है.

WhatsApp New Feature: व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने ऐप के स्टेबल वर्जन पर यूजर्स के लिए डिस्पीयरिंग फोटोज का फीचर दिया है. फीचर का नाम ‘View Once’ है, जो इंस्टाग्राम के एक्सपायरिंग मीडिया फीचर से मिलता-जुलता है. इस फीचर का इस्तेमाल करके जब आप एक फोटो भेजते हैं, तो एक बार यूजर के इसे खोलने और चैट से बाहर निकलने के बाद वह गायब हो जाता है. लेकिन, आपको हर बार View Once मीडिया को सिलेक्ट करना होगा, जब आप फोटो या वीडियो भेजना चाहते हैं.

व्हाट्सऐप ने कन्फर्म किया है कि ‘View Once’ फीचर का इस्तेमाल करके भेजी गई फोटो या वीडियो मिलने वाले यूजर के फोटोज या गैलरी सेक्शन में सेव नहीं होगी. एक बार आप View Once के साथ फोटो या वीडियो भेजते हैं, तो व्हाट्सऐप इसे दोबारा नहीं दिखाएगा.

मैसेजिंग ऐप में आपको View Once मीडिया फीचर के साथ भेजी या मिली फोटो या वीडियो को फॉरवर्ड, सेव, स्टार या शेयर नहीं कर पाएंगे.

कंपनी ने यह भी बताया कि अगर आप भेजने के 14 दिनों के भीतर फोटो या वीडियो नहीं खोलते हैं, तो मीडिया चैट से हट जाएगी. हालांकि, व्यक्ति बैकअप से व्यू वंस मीडिया को रिस्टोर कर पाएगा, अगर मैसेज बैकअप के समय तक नहीं पढ़ा गया है. अगर फोटो या वीडियो खोला गया है, तो मीडिया बैकअप में शामिल नहीं होगी और उसे रिस्टोर नहीं किया जा सकता है.

Realme Dizo Watch: हाथ की यह घड़ी बताएगी ऑक्सीजन का लेवल, कोरोना काल में रियलमी ने लॉन्च की सेहत पर नजर रखने वाली स्मार्टवॉच

इन स्टेप्स को करें फॉलो

स्टेप 1: व्हाट्सऐप खोलें और अटैचमेंट आइकन पर टैप करें.

स्टेप 2: इसके बाद गैलरी में जाएं और उस फोटो या वीडियो को चुनें, जिसे आप अपने कॉन्टैक्ट को भेजना चाहते हैं.

स्टेप 3: इसे सिलेक्ट करने के बाद, आपको ऐड अ कैप्शन बार के नीचे घड़ी की तरह आइकन दिखेगा. View Once फीचर को इनेबल करने के लिए केवल इस पर टैप करना होगा. एक बार इसे इनेबल करने पर, ऐप में “Photo set to View Once” का मैसेज दिखेगा. अब आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को डिस्पीयरिंग फोटोज भेज सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पर एक बार देखने के बाद खुद हट जाएगी फोटो और वीडियो, जानें कैसे करें इस नए फीचर का इस्तेमाल

Go to Top