मुख्य समाचार:

WhatsApp यूजर्स अब आसानी से पहचान लेंगे फर्जी मैसेज, आ गया नया चैटबॉट

WhatsApp लंबे समय से अपने प्लेटफॉर्म पर गलत जानकारी को फैलने से रोकने की कोशिश कर रहा है.

May 5, 2020 4:02 PM
whatsapp introduces new chatbot which will help users to identify fake messages on its platformव्हाट्सऐप लंबे समय से अपने प्लेटफॉर्म पर गलत जानकारी को फैलने से रोकने की कोशिश कर रहा है. (Image: Reuters)

व्हाट्सऐप (WhatsApp) लंबे समय से अपने प्लेटफॉर्म पर गलत जानकारी को फैलने से रोकने की कोशिश कर रहा है. इसी सिलसिले में पिछले महीने बार-बार मैसेज फॉरवर्ड करने पर सीमा लगाई गई थी. अब फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने Poynter Institute के इंटरनेशनल फैक्ट-चेकिंग नेटवर्क (IFCN) से समझौता किया है. इससे यूजर्स को लोकल फैक्ट-चेकिंग करने वालों से संपर्क करके फर्जी मैसेज का पता लगाने में मदद मिलेगी. यूजर्स को केवल मैसेज भेजना होगा और चेक करने वाले उसे रिव्यू करेंगे.

70 से ज्यादा देशों में होगा उपलब्ध

IFCN ने अपना व्हाट्सऐप चैटबोट लॉन्च किया है जिसे गलत जानकारी को फैलने से रोकने के लिए विकसित किया गया है, विशेषकर कोरोना वायरस महामारी के दौरान इससे मदद मिलेगी. इस पहल का मकसद 70 से ज्यादा देशों में लोगों को स्वतंत्र फैक्ट चेकिंग करने वाले पेशेवरों से जोड़ना है, जिसमें भारत भी शामिल है. इस समझौते के साथ, व्हाट्सऐप के यूजर्स कोरोना वायरस से संबंधित खारिज हो चुकी झूठी जानकारी के सबसे बड़े डेटाबेस से भी जुड़ सकेंगे.

व्हाट्सऐप पर IFCN चे चैटबोट की मदद से दुनिया भर में यूजर्स आसानी से इस बात को चेक कर सकेंगे कि कोरोना से संबंधित कोई जानकारी पेशेवर फैक्ट-चेकर्स ने झूठ बताई है या नहीं. यूजर किसी भी जानकारी को रिव्यू के लिए सीधे लोकल फैक्ट-चेकर के पास भेज सकता है.

लॉकडाउन में Samsung का ऑफर, प्रीबुक करें TV, फ्रिज या AC; 15% कैशबैक के साथ मिलेंगे ये फायदे

नंबर पर मैसेज भेजना होगा

IFCN का बोट यूजर्स को दुनिया भर के फैक्ट-चेकिंग संस्थानों से जोड़ता है. यह यूजर के देश को मोबाइल के कोड की मदद से पहचानता है और फिर उसे अपने नजदीकी फैक्ट-चेकिंग संस्था उपलब्ध कराता है. IFCN का चैटबोट इस्तेमाल करने के लिए मुफ्त है. व्हाट्सऐप के यूजर्स +1 (727) 2912606 नंबर को सेव करके इस नंबर पर ‘hi’ शब्द भेज सकते हैं, जिससे चैटबोट शुरू हो जाएगा.

इसके अलावा यूजर्स https://poy.nu/ifcnbot इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं. फिलहाल, IFCN का यह चैटबोट केवल अग्रेजी में उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही यह दूसरी भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा जिसमें हिंदी, स्पैनिश और पुर्तगाली शामिल है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp यूजर्स अब आसानी से पहचान लेंगे फर्जी मैसेज, आ गया नया चैटबॉट

Go to Top