सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp ने लॉन्च किया ‘डिसएपियरिंग मैसेजेस’ फीचर, 7 दिन बाद अपने आप डिलीट हो जाएंगे टेक्स्ट, फोटो और वीडियो

काफी दिनों से वॉट्सऐप पर यह फीचर आने की चर्चा थी. अब जाकर कंपनी ने ऐप के स्टेबल वर्जन पर यह फीचर उपलब्ध कराना शुरू किया है.

Updated: Nov 05, 2020 7:18 PM
WhatsApp introduces disappearing messages feature, whatsapp messages will disappear automatically after 7 daysImage: Reuters

WhatsApp गुरुवार को अपने प्लेटफॉर्म पर ‘डिसएपियरिंग मैसेज’ फीचर लॉन्च किया. इस फीचर के चलते वॉट्सऐप पर भेजे गए मैसेज एक तय वक्त के बाद अपने आप गायब यानी डिलीट हो जाएंगे. काफी दिनों से वॉट्सऐप पर यह फीचर आने की चर्चा थी. अब जाकर कंपनी ने ऐप के स्टेबल वर्जन पर यह फीचर उपलब्ध कराना शुरू किया है.

वॉटसऐप का कहना है कि यूजर्स को इस महीने में ही वॉट्सऐप चैट पर सात दिन बाद खुद से मिट जाने वाले मैसेज भेजने की सुविधा मिल जाएगी. यानी यह फीचर ऐप के Android, iOS, KaiOS, Web और डेस्कटॉप वर्जन्स पर सभी यूजर के लिए आ जाएगा. वॉट्सऐप पर अभी डिसएपियरिंग मैसेजेस के लिए कस्टमाइजेबल ऑप्शन नहीं हैं, यानी यूजर खुद से यह चुनाव नहीं कर सकता है कि मैसेज कितने वक्त के बाद डिलीट हो. वॉट्सऐप ने केवल एक ही ऑप्शन ‘7 दिन’ का उपलब्ध कराया है.

ग्रुप चैट में एडमिन कर सकेगा इनेबल

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वॉट्सऐप पर डिसएपियरिंग मैसेज फीचर को पेश करने में कंपनी बहुत रोमांचित महसूस कर रही है. जब भी ग्राहक इस फीचर को इनेबल करेंगे, तब सात दिन बाद चैट से मैसेज खुद ब खुद गायब हो जाएंगे. इससे चैटिंग को और अधिक निजी बनाने में मदद मिलेगी. वॉट्सऐप ने कहा कि किसी एक व्यक्ति के साथ चैट के दौरान दोनों में से कोई भी इस फीचर को चालू कर सकता है, जबकि ग्रुप चैट में यह नियंत्रण एडमिन के पास होगा.

कंपनी ने कहा कि हम सात दिन में मैसेज गायब होने की सुविधा इसलिए शुरू कर रहे हैं ताकि चैट के हमेशा बने रहने का बोझ न रहे. यदि आपने कोई दुकान का पता भेजा है या खरीदारी की सूची तो वह आपकी चैट में जरूरत के लिए कुछ दिन पड़ी रहे और बाद में गायब हो जाए.

JioPhone यूजर्स के लिए 3 नए All-in-One प्लान, 336 दिन की वैलिडिटी के साथ मिलेगा डेली 1.5GB डेटा

फीचर को कैसे करें एक्टिवेट

  • Android या iOS पर वॉट्सऐप खोलकर किसी कॉन्टैक्ट के साथ चैट में जाएं.
  • इसके बाद ‘डिसएपियरिंग मैसेजेस’ सेटिंग में जाना होगा.
  • सेटिंग को इनेबल कर कंटीन्यू और सिलेक्ट ऑन पर क्लिक करें.
  • अगर ​डिसएपियरिंग मैसेजेस फीचर को डिसेबल करना चाहते हैं तो इस सेटिंग में जाकर सिलेक्ट ऑफ चुनें.

इंस्टाग्राम पर पहले से है फीचर

वॉट्सऐप से पहले ऐसी ही सुविधा फेसबुक अपने इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर पेश कर चुकी है. इंस्टाग्राम पर सिर्फ एक बार देखकर गायब हो जाने वाले मैसेज भेजने की सुविधा उपलब्ध है. वॉट्सऐप ने कहा कि चैट में बातचीत के दौरान जितना संभव हो सके उतना करीब होने का अनुभव कराने के लिए कंपनी ने यह फीचर पेश किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp ने लॉन्च किया ‘डिसएपियरिंग मैसेजेस’ फीचर, 7 दिन बाद अपने आप डिलीट हो जाएंगे टेक्स्ट, फोटो और वीडियो

Go to Top