scorecardresearch

WhatsApp पर एक दिन में कितने मैसेज भेजे जाते हैं? CEO मार्क जुकरबर्ग ने बताया

व्हाट्सऐप दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक है.

WhatsApp how many messages are delivered in one day CEO mark zuckerberg tell
WhatsApp web users will be able to video and voice call via desktops.

व्हाट्सऐप दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक है. इस पर रोजाना अरबों मैसेज भेजे जाते हैं. आंकड़े को साझा करते हुए सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि एक दिन में लगभग 100 बिलियन मैसेज भेजे जा रहे हैं. उनके मुताबिक, एक दिन में 100 बिलियन मैसेज के आंकड़े को पिछले साल नए साल पर पार किया था.

दुनिया में 2.5 बिलियन से ज्यादा डेली यूजर्स

जुकरबर्ग ने एलान किया कि दुनिया में 2.5 बिलियन से ज्यादा लोग मौजूद हैं जो रोजाना व्हाट्सऐप या किसी दूसरे फसबुक ऐप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हैं. और इन सर्विसेज पर एक्टिव एडवरटाइजर्स की संख्या 10 मिलियन है. यह बात ध्यान देने वाली है कि मैसेज अधिकतर नए साल की पूर्व संध्या के दौरान भेजे जाते हैं और सामान्य तौर पर यही दिन होता है जब व्हाट्सऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है.

मैसेज में बढ़ोतरी की सूचना देते हुए जुकरबर्ग ने कहा कि यह ट्रेंड कई सालों से बना हुआ है. प्लेटफॉर्म पर 2017 में नए साल की पूर्व संध्या पर अलग-अलग देशों में 63 बिलियन मैसेज भेजे गए. इसी तरह 2018 में एक दिन में व्हाट्सऐप के जरिए 75 बिलियन मैसेज और 2019 में 100 बिलियन से ज्यादा मैसेज मैसेज भेजे गए. उसके बाद से अब रोजाना करीब 100 बिलियन मैसेज भेजे जा रहे हैं.

Apple One भारत में लॉन्च, 195 रु से शुरू प्लान की कीमत

एंड्रॉयड पर व्हाट्सऐप डाउनलोड की संख्या पांच बिलियन से ज्यादा

जिस समय से व्हाट्सऐप के यूजर बेस ने 2 बिलियन के आंकड़े को पार किया है, ऐसी कोई दूसरी मैसेजिंग सर्विस मौजूद नहीं है, जो व्हाट्सऐप की तुलना में इतने मैसेज डिलीवर कर रही है. कंपनी ने इस साल जनवरी में अपनी रिपोर्ट में बताया था कि एंड्रॉयड पर व्हाट्सऐप डाउनलोड की संख्या पांच बिलियन को पार कर गई है जिसके बाद यह दूसरा गैर-गूगल ऐप है जिसने इस कीर्तिमान को पाया है.

इस बीच व्हाट्सऐप ने इस साल कई फीचर्स को पेश किया है जो लोगों के लिए अनुभव को और भेहतर बनाते हैं. इसमें म्यूट का फीचर भी शामिल है जिससे लोगों को चैट अलर्ट को साइलेंस करने में मदद मिलती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Technology News

TRENDING NOW

Business News