सर्वाधिक पढ़ी गईं

Android 12 बनाएगा WhatsApp के इस्तेमाल को और आसान, Google ने दी इस नए फीचर की जानकारी

Google ने दावा किया है कि एंड्रॉयड 12 के साथ लॉन्च होने वाले किसी भी फोन में इस ट्रांसफर टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Updated: Oct 27, 2021 7:24 PM
WhatsApp history transfer from iPhone to Android 12 Google Pixelएंड्रॉयड 12 यूजर्स अब अपने व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री को आईफोन से एंड्रॉयड में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक खुशखबरी है. Google ने ऐलान किया है कि जिन स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 12 (Android 12) है, उनके यूजर्स अब अपने व्हाट्सएप (WhatsApp) चैट की हिस्ट्री को आईफोन (iPhone) से एंड्रॉयड (Android) में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. इसका मतलब है कि सिर्फ Google Pixel स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले ही नहीं, Android 12 से लैस स्मार्टफोन के सभी यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे. Google के मुकाबिक यह फीचर व्हाट्सएप के साथ मिलकर तैयार किया गया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स को आईफोन से एंड्रॉयड पर स्विच में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी और उनकी व्हाट्सएप हिस्ट्री सुरक्षित रहेगी.

एंड्रॉयड 12 के किसी भी फोन में किया जा सकेगा इस्तेमाल

Google ने दावा किया है कि एंड्रॉयड 12 के साथ लॉन्च होने वाले किसी भी फोन में इस ट्रांसफर टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका मतलब यह भी है कि आने वाले महीनों में यह फीचर केवल सैमसंग और Google डिवाइसों तक ही सीमित नहीं रहेगा.

JioPhone Next : कम कीमत पर शानदार फीचर्स के साथ जल्द होगा लॉन्च, जानिए इस फोन की पांच खूबियां

ऐसे कर सकते हैं चैट ट्रांसफर

  • इसके लिए Google Pixel यूजर्स को लाइटनिंग टू यूएसबी-सी केबल की जरूरत होगी. इसके ज़रिए यूजर्स को अपने पिक्सल को आईफोन से कनेक्ट करना होगा.
  • इसके बाद, आप व्हाट्सएप लॉन्च करने के लिए अपने आईफोन पर एक क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं और अपने चैट, मीडिया व अन्य चीजों को अपने पिक्सेल फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं.
  • कंपनी ने दावा किया है कि इसके ज़रिए डेटा सुरक्षित रूप से एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर हो जाता है और यूजर्स को इसे लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. ट्रांसफर के दौरान, Google ने पुष्टि की है कि iPhone में नए मैसेज नहीं आएंगे.

Google Pixel स्मार्टफोन के लिए रिलीज हुआ Android 12 अपडेट, जानिए इसकी खूबियां

Google का बयान

Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कहा, “हमारी टीम ने व्हाट्सएप के साथ मिलकर यह काम किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपका डेटा ट्रांसफर प्रक्रिया के दौरान सुरक्षित रहे. इसलिए कोई भी आपकी व्हाट्सएप जानकारी और फाइलों को एक्सेस नहीं कर पाएगा. व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री को आपके आईफोन से नए एंड्रॉयड फोन में कॉपी किया जाएगा, और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि ट्रांसफर प्रोसेस के दौरान आपको पुराने डिवाइस पर नए मैसेज ना आए.”

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Android 12 बनाएगा WhatsApp के इस्तेमाल को और आसान, Google ने दी इस नए फीचर की जानकारी

Go to Top