मुख्य समाचार:

इंदौर में WhatsApp ग्रुप एडमिन्स ने बदलीं सेटिंग्स, कोरोना से जुड़ी फेक न्यूज पर लगाम कसने की कवायद

इन ग्रुप्स में अब ग्रुप के सदस्य मैसेज नहीं डाल सकेंगे, सिर्फ एडमिन ही मैसेज भेज सकेगा.

April 7, 2020 5:30 PM

WhatsApp group admins change settings to curb fake messages regarding coronavirus, COVID19 in indore

मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) में कई वॉट्सऐप (WhatsApp) ग्रुप्स के एडमिनिस्ट्रेटर्स ने ग्रुप सेटिंग्स को बदल दिया है. इन ग्रुप्स में अब ग्रुप के सदस्य मैसेज नहीं डाल सकेंगे, सिर्फ एडमिन ही मैसेज भेज सकेगा. ऐसा जिला प्रशासन के आदेश के बाद किया गया है. इस कदम के पीछे मकसद कोरोना वायरस को लेकर फेक न्यूज या पोस्ट फैलने से रोकना है.

इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने सोमवार को एक आदेश जारी किया था. इसमें जिले में मौजूद सभी वॉट्सऐप ग्रुप्स के एडमिन को निर्देश दिया गया कि वे ग्रुप के अन्य सदस्यों द्वारा ग्रुप में मैसेज सेंड करने पर रोक लगा दें. इसके बाद एडमिन्स ने सेटिंग्स बदल दी हैं. अब केवल एडमिन ही वॉट्सऐप ग्रुप में मैसेज कर सकेंगे.

थानों में केस भी हुए हैं दर्ज

इंदौर जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी से पैदा हुए हालातों से निपटने में लगे सरकारी अधिकारियों को सोशल मीडिया पर चल रही फेक न्यूज, भड़काने वाले संदेशों और अफवाहों के चलते काफी परेशानी हो रही है. आशा है कि यह आदेश गलत सूचना फैलने से रोकने में मदद करेगी.

एडिशनल सुप्रिन्टेंडेंट ऑफ पुलिस, क्राइम ब्रांच, राजेश दंडोतिया ने कहा कि इंदौर के दो पुलिस स्टेशनों में इंडियन पीनल को और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के तहत सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर फर्जी संदेश फैलाने के मामले में केस दर्ज हुए हैं. अभी तक इस मामले से जुड़े वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन्स समेत 3 लोग गिरफ्तार हुए हैं.

COVID19: WhatsApp यूजर्स को झटका, अब एक बार में एक ही चैट को फॉरवर्ड होगा मैसेज

पत्थरबाजी के पीछे भी फेक न्यूज

इससे पहले पुलिस को पता लगा था कि इंदौर के टाटपट्टी बाखल इलाके में 1 अप्रैल को हुई पत्थरबाजी की वजह भी सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहें थीं. इस घटना में दो महिला डॉक्टर घायल हो गईं. वे उस इलाके में COVID-19 मरीजों की जांच के लिए गई थीं. इंदौर में अभी तक इस महामारी के 151 मरीज सामने आए हैं. इनमें से 13 लोगों की मौत हो चुकी है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. इंदौर में WhatsApp ग्रुप एडमिन्स ने बदलीं सेटिंग्स, कोरोना से जुड़ी फेक न्यूज पर लगाम कसने की कवायद

Go to Top