मुख्य समाचार:

WhatsApp पर सेंड फोटो की क्वालिटी नहीं होगी खराब, ट्राई करें ऐसी 3 जबर्दस्त ट्रिक

WhatsApp के पूरी दुनिया में 200 करोड़ से ज्यादा यूजर हो चुके हैं.

February 16, 2020 3:00 PM
WhatsApp features: some secret tips of whatsappImage: Reuters

WhatsApp के पूरी दुनिया में 200 करोड़ से ज्यादा यूजर हो चुके हैं. इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल चैटिंग के साथ-साथ डॉक्युमेंट, ऑडियो, वीडियो फाइल आदि भेजने के लिए भी बड़े पैमाने पर हो रहा है. 10 साल के सफर में वॉट्सऐप कई बदलावों गुजरा है और इसके नए और बेहतर होते फीचर्स व ट्रिक्स यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस बेहतर बना रहे हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही 4 ट्रिक्स के बारे में…

फोटो के रिजॉल्यूशन नहीं होंगे कम

जब आप वॉट्सऐप पर कोई फोटो सेंड करते हैं तो ऐप उसे अपने हिसाब से रिसाइज कर देता है. इससे फोटो की ओरिजनल क्वालिटी में कमी आ जाती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझते हैं तो वॉट्सऐप में एक खास फीचर है. आप फोटो को डॉक्युमेंट में भेज सकते हैं. इसके जरिए आप ओरिजनल क्वालिटी में ही फोटो को सेंड कर सकते हैं. इसका तरीका यह है कि जब आप वॉट्सऐप पर फोटो सेंड कर रहे हों, तो चैट में अटैचमेंट में जाकर डॉक्युमेंट पर टैप करें. इसके बाद ब्राउज डॉक्युमेंट से आप उन फोटो को चुन सकते हैं, जिन्हें आप ओरिजनल रिजॉल्युशन के साथ सेंड करना चाहते हैं.

मीडिया फाइल अपने आप गैलरी में नहीं होंगी सेव

अगर आप भी WhatsApp पर आने वाली फाइल्स के अपने आप डाउनलोड होकर सेव हो जाने से परेशान हैं तो इसका भी हल है. WhatsApp पर केवल एक सेटिंग बदलकर आप रिसीव होने वाले फोटो या वीडियो को अपने आप डाउनलोड होकर फोन की मैमोरी में जगह लेने से रोक सकते हैं. ऐसा एंड्रॉयड स्मार्टफोन व आईफोन दोनों पर किया जा सकता है.

सेटिंग्स बदलने के लिए ये है प्रॉसेस

एंड्रॉयड फोन्स के लिए

  • WhatsApp ओपन करें.
  • टॉप राइट कॉर्नर में थ्री डॉट्स पर क्लिक करें.
  • सेटिंग्स में जाकर चैट पर क्लिक करें.
  • यहां मीडिया विजिबिलिटी (Media Visibility) ऑन होगी. इसे ऑफ कर दें.
  • इसके बाद रिसीव होने वाली फोटो, वीडियो या अन्य फाइल्स ऑटो डाउनलोड नहीं होंगी. ये तभी डाउनलोड होंगे, जब आप क्लिक करेंगे.

iPhone के लिए

  • वॉट्सऐप ओपन करें.
  • बॉटम राइट कॉर्नर में से​टिंग्स में जाएं.
  • चैट में जाकर Save to camera roll ऑन होगा, इसे ऑफ कर दें.

चैट्स को Gmail पर करें सेव

आप ईमेल के जरिए वॉट्सऐप चैट किसी को भेज भी सकते हैं. चाहें तो जरूरी वॉट्सऐप चैट्स को अपने पर्सनल जीमेल अकाउंट पर भेज कर उसे हमेशा के लिए सेव रख सकते हैं. इसके लिए वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाकर चैट हिस्ट्री के अंदर दिए गए एक्सपोर्ट चैट में जाना है. यहां आप उस कॉन्टेक्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं, जिसका चैट आपको ईमेल पर सेव करना है. आप यहां यह भी तय कर सकते हैं कि आपको मीडिया फाइल के साथ चैट्स एक्सपोर्ट करना है या बिना मीडिया फाइल के.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पर सेंड फोटो की क्वालिटी नहीं होगी खराब, ट्राई करें ऐसी 3 जबर्दस्त ट्रिक

Go to Top