मुख्य समाचार:

WhatsApp को टक्कर देने के लिए तैयार Google Duo, ग्रुप वीडियो कॉलिंग में जोड़ा ये शानदार फीचर

कोरोना महामारी में ग्रुप वीडियो कॉलिंग के इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ा है. Duo पर लोग आठ गुना तक ज्यादा ग्रुप कॉल कर रहे हैं.

April 23, 2020 9:50 AM
whatsapp effect on google duo members in group video call to increase soonअभी Google Duo 12 सदस्यों तक सपोर्ट करता है.

व्हाट्सऐप (WhatsApp) को लेकर यह खबर आई कि वह अपने ग्रुप वीडियो और वॉयस कॉल में सदस्यों की संख्या को बढ़ाने पर विचार कर रही है. इसके बाद गूगल ने भी एलान किया है कि इसका प्लेटफॉर्म Google Duo भी ऐसा ही कदम उठाने जा रहा है. जहां व्हाट्सऐप वीडियो और वॉयस कॉल के लिए यूजर्स की संख्या को चार से बढ़ाकर आठ करने की सोच रहा है, गूगल ने अभी संख्या के बारे में कुछ नहीं बताया है. अभी Google Duo 12 सदस्यों तक सपोर्ट करता है, इसलिए वह ग्रुप कॉलिंग के मामले में व्हाट्सऐप से आगे ही रहेगा. गूगल इसे आने वाले हफ्तों में करने की योजना पर काम कर रहा है.

कोरोना संकट में वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल बढ़ा

इस कदम के पीछे कारण कोरोना की इस महामारी की वजह से वीडियो कॉलिंग के इस्तेमाल में बहुत बढ़ोतरी होना है. दूसरे वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म की तरह ही गूगल के Duo के इस्तेमाल में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घरों में रह रहे हैं. गूगल ने कुछ आंकड़ों को भा साझा किया है. अब Duo पर लोग आठ गुना तक ज्यादा ग्रुप कॉल कर रहे हैं. इसके अलावा अब इस सर्विस से हर हफ्ते 10 मिलियन से ज्यादा नए यूजर्स जुड़ रहे हैं.

कोरोना वायरस को देखते हुए Google Duo को विकसित होते बाजारों जैसे भारत में ज्यादा सुगम बनाने के लिए कंपनी Duo की वीडियो codec टेक्नोलॉजी को नई AV1 वीडियो codec में अपडेट करने पर काम कर रही है जिससे वीडियो क्वालिटी में सुधार हो और बेहद कम बैंडविथ कनेक्शन पर ही वीडियो की क्वालिटी बेहतर बनी रहे. इसे आने वाले हफ्तों में शुरू किया जाएगा.

WhatsApp पर एक साथ 8 लोगों से हो सकेगी ग्रुप कॉल, जल्द मिल सकता है नया अपडेट

फोटो लेने का भी फीचर आएगा

Google Duo यूजर के एंगेजमेंट को बढ़ाने के लिए कई नए फीचर्स को ला रही है. इनमें से एक नया मूमेंट्स फीचर है जिससे यूजर्स को फोटो खींचने को मिलेगी. इससे यूजर्स स्क्रीनशॉट की जगह फोटो को खींच सकेंगे जिसमें सीधे अपनी चेट स्क्रीन पर वे ‘capture’ toggle का इस्तेमाल करके सभी सदस्यों के साथ वे ले सकते हैं. इसके साथ ही अब आप प्लेटफॉर्म पर जल्द ही अपने वीडियो मैसेज को सेव कर सकेंगे. इसमें पहले इन्हें 24 घंटे बाद इन्हें ऑटो डिलीट करने की क्षमता का फीचर दिया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp को टक्कर देने के लिए तैयार Google Duo, ग्रुप वीडियो कॉलिंग में जोड़ा ये शानदार फीचर

Go to Top