सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp कर रहा नए फीचर की बीटा टेस्टिंग, यूजर्स के डेटा की बढ़ेगी सुरक्षा

व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने एंड टू एंड एनक्रिप्शन लगाया हुआ है, जिससे मैसेज भेजने और प्राप्त करने वाले के बीच चैट प्राइवेट बनी रहे.

July 18, 2021 7:04 PM
WhatsApp doing beta test of new feature will increase security of user dataव्हाट्सऐप (WhatsApp) ने एंड टू एंड एनक्रिप्शन लगाया हुआ है, जिससे मैसेज भेजने और प्राप्त करने वाले के बीच चैट प्राइवेट बनी रहे.

WhatsApp New Feature: इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने एंड टू एंड एनक्रिप्शन लगाया हुआ है, जिससे मैसेज भेजने और प्राप्त करने वाले के बीच चैट प्राइवेट बनी रहे. लेकिन क्या यह पर्याप्त है. वर्तमान में, जब व्हाट्सऐप डेटा गूगल ड्राइव या iCloud में बैकअप होता है. बैकअप इनक्रिप्टिड नहीं है, जिसका मतलब है कि अथॉरिटीज सर्च वॉरेंट जारी कर इन कंपनियों से डेटा मांग सकती हैं और उन्हें देना होगा, जिसमें व्हाट्सऐप चैट भी शामिल हैं, जिनमें एनक्रिप्शन द्वारा प्रोटेक्शन नहीं है.

हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी एक टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिसकी मदद से ड्राइप पर व्हाट्सऐप बैकअप को स्वतंत्र तौक पर एनक्रिप्ट किया जा सकेगा. रिपोर्ट्स में आगे कहा गया है कि यह सिस्टम इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के सबसे हाल के एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म्स पर व्हाट्सऐप अपडेट- वर्जन 2.21.15.5 पर इनेबल किया गया है.

कैसे काम करेगा फीचर?

वर्तमान में, फीचर के लिए बीटा टेस्टिंग जारी है. यूजर्स के पास इस फीचर को चुनने का विकल्प रहेगा, जो समझा जा सकता है क्योंकि इससे एक बड़ा जोखिम जुड़ा होगा. ऐसे एनक्रिप्शन में पासवर्ड या 64 संख्या की रिकवरी key की जरूरत होगी, जिससे पासवर्ड को दोबारा लगाया जा सके. और किसी भी समय व्यक्ति क्लाउड से अपने बैकअप को दोबारा हासिल करना चाहेगा, तो उसे इस पासवर्ड या रिकवरी की का इस्तेमाल करना होगा. जहां यह सही लगता है, बड़ी बात यह है कि पासवर्ड, की का व्हाट्सऐप, फेसबुक, एप्पल या गूगल को पता नहीं होगा, जिसका मतलब है कि इस बैकअप को रिस्टोर करने के लिए यूजर को खुद जिम्मेदारी लेनी होगी.और इसलिए, अगर वे पासवर्ड भूल जाते हैं और की को खो देते हैं, तो बैकअप हमेशा के लिए खो जाएगा और इसमें व्हाट्सऐप भी मदद नहीं कर सकेगा.

PUBG के इंडियन वर्जन Battlegrounds Mobile India के मैचों का एलान, विजेताओं को मिलेगे एक करोड़ रुपये

यह फीचर अभी टेस्टिंग फेज में है और इस बात की जानकारी नहीं है कि इसे शुरू किया जाएगा या नहीं. इस फीचर से यूजर्स को अपनी व्हाट्सऐप चैट और डेटा प्राइवेट रखने में मदद मिलेगी, उस स्थिति में भी, अगर थर्ड पार्टी जैसे क्लाउड कंपनियां इसमें शामिल हैं. और यह व्हाट्सऐप द्वारा एंड टू एंड एनक्रिप्शन के बाद यूजर प्राइवेसी को सुरक्षित करने में बड़ा कदम होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp कर रहा नए फीचर की बीटा टेस्टिंग, यूजर्स के डेटा की बढ़ेगी सुरक्षा

Go to Top