scorecardresearch

WhatsApp Privacy Update : वाट्सऐप ने लिया बड़ा फैसला, 8 फरवरी को नहीं डिलीट करना होगा अपना अकाउंट,

WhatsApp Privacy Update : सोशल मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप ने कहा कि नई प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी 2021 को लागू नहीं किया जाएगा.

WhatsApp Privacy Update : वाट्सऐप ने लिया बड़ा फैसला, 8 फरवरी को नहीं डिलीट करना होगा अपना अकाउंट,
वाट्सऐप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को 8 फरवरी से लागू करने के फैसले को स्थगित कर दिया है.

WhatsApp Privacy Update : नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर Whatsapp ने बड़ी घोषणा की है. सोशल मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप ने कहा कि नई प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी 2021 को लागू नहीं किया जाएगा. इसे लागू करने के फैसले को तीन महीने आगे खिसका दिया गया है यानी कि वाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को तीन महीने के लिए स्थगित कर दिया गया है. अब वाट्सऐप अपने यूजर्स से 15 मई तक नई पॉलिसी को रिव्यू करने और टर्म्स को स्वीकार करने के लिए पूछेगी.
फेसबुक के स्वामित्व वाले वाट्सऐप ने कुछ समय पहले अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया था और इसे 8 फरवरी 2021 से लागू किया जाना था. हालांकि इस नई प्राइवेसी पॉलिसी के कारण लाखों लोगों ने वाट्सऐप छोड़कर सिग्नल या टेलीग्राम अपना लिया. दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने ट्वीट कर सिग्नल अपनाने को कहा है.

Whatsapp नई पॉलिसी पर पहले दे चुका है सफाई

नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर उठे विवादों पर वाट्सऐप ने सफाई दी कि इससे यूजर की निजता नहीं प्रभावित होती है. वाट्सऐप का कहना है कि वह यूजर्स के बीच बातचीत को फेसबुक के साथ नहीं साझा करता है. वाट्सऐप ने एक ब्लॉग में कहा कि हालिया अपडेट को लेकर लोगों के बीच बहुत से भ्रम हैं और बहुत सी गलत जानकारियां हैं जो चिंताजनक हैं. सोशल मैसेजिंग ऐप ने कहा कि वह अपने सिद्धांतों और तथ्यों को समझाने के लिए हर किसी की मदद करना चाहती है. ब्लॉग में कहा गया है कि, वाट्सऐप एक आसान विचार पर बना है कि आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ क्या साझा करते हैं, वह आप ही लोगों के बीच रहेगी यानी आपस में भेजे गए मैसेज एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होंगे. वाट्सऐप का कहना है कि दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत को न तो वाट्सऐप देख सकता है और न ही फेसबुक. वाट्सऐप का कहना है कि मैसेजिंग-कॉलिंग, शेयर्ड लोकेशन और यूजर्स के कांटैक्ट्स फेसबुक से शेयर नहीं करता है.

यह भी पढ़ें- Airtel vs Vi vs Jio: इन प्लान्स में 365 दिन की वैलिडिटी, रोजाना 2GB तक डेटा

8 फरवरी को अकाउंट नहीं करना होगा डिलीट या सस्पेंड

ब्लॉग के मुताबिक 8 फरवरी को किसी को भी अपना अकाउंट सस्पेंड या डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर कहा कि उसकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी कैसी काम करती है, इसके बारे में फैली गलत जानकारी को दूर करने के लिए बहुत कुछ किया जाएगा. वाट्सऐप का कहना है कि वह 15 मई को नए व्यापार विकल्प उपलब्ध होने से पहले नीति की समीक्षा के लिए यूजर्स के पास जाएगी.

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने छोड़ा वाट्सऐप

वाट्सऐप की नई पॉलिसी आने के बाद से कई यूजर्स प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की तरफ स्विच हो रहे हैं. दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने लोगों से सिग्नल अपनाने को कहा है. भारत में भी महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, पेटीएम संस्थापक विजय शेखर शर्मा और फोनपे के सीईओ समीर निगम ने भी वाट्सऐप छोड़ दिया है और सिग्नल अपना लिया है. वाट्सऐप की नई पॉलिसी आने के बाद से दुनिया भर में बड़ी संख्या में यूजर्स टेलीग्राम या सिग्नल की तरफ स्विच हो रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News

X