WhatsApp New Features: चुपचाप छोड़ सकेंगे ग्रुप, ऑनलाइन स्टेटस छिपाने का भी ऑप्शन, प्राइवेसी बढ़ाएंगी ये नई खूबियां

WhatsApp के नए फीचर के तहत अगर आप व्हाट्सएप ग्रुप छोड़ना चाहते हैं पर यह नहीं चाहते कि ग्रुप के अन्य सदस्यों को इसका पता चले, तो ऐसी स्थिति में आप चुपचाप ग्रुप छोड़ सकते हैं.

WhatsApp New Features: चुपचाप छोड़ सकेंगे ग्रुप, ऑनलाइन स्टेटस छिपाने का भी ऑप्शन, प्राइवेसी बढ़ाएंगी ये नई खूबियां
WhatsApp ने अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कुछ नए फीचर्स भी पेश करने जा रहा है. (फोटो-इंडियन एक्सप्रेस)

WhatsApp Announces New Privacy Features: क्या आप अपने परिवार के लोगों और रिश्तेदारों के साथ व्हाट्सएप ग्रुप पर हैं लेकिन उनके फॉरवर्ड मैसेज से परेशान हैं? अगर हां, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल अब आपको मजबूरी में किसी व्हाट्सएप ग्रुप में रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी. व्हाट्सएप के नए फीचर के तहत अब आप ऐसे व्हाट्सएप ग्रुप को चुपचाप लेफ्ट कर सकेंगे. पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कुछ नए फीचर्स पेश करने जा रहा है. इन फीचर्स के तहत अब आप अपने ऑनलाइन स्टेटस इंडिकेटर को छिपा सकेंगे. इसका मतलब है कि अब किसी को पता नहीं चलेगा कि आप ऑनलाइन हैं या नहीं. एक अन्य फीचर के तहत, अब आप कुछ मैसेज के स्क्रीनशॉट को ब्लॉक कर सकेंगे. इसका मतलब है कि आपके मैसेज का स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकेगा. आइए जानते हैं कि ये तीनों फीचर्स कैसे काम करते हैं.

Motorola का बजट स्मार्टफोन Moto G32 लॉन्च, 50MP कैमरे के साथ मिलेगी 5000mAh की दमदार बैटरी

सेलेक्टेड यूजर्स ही देख सकेंगे आपको ऑनलाइन

इस फीचर के तहत, अब वही यूजर्स आपको ऑनलाइन देख सकेंगे, जिसके साथ आप अपना ‘ऑनलाइन’ स्टेटस इंडिकेटर साझा करना चाहते हैं. इस फीचर की खास बात यह है कि अब आप केवल उन्हीं लोगों को ऑनलाइन दिखेंगे जिन्हें दिखाना चाहेंगे. नए फीचर में WhatsApp यूजर्स को ये सुविधा मुहैया कराएगा कि वे किसके लिए ऑनलाइन रहना चाहते हैं और वे किन लोगों के लिए ऑफलाइन स्टेटस दिखाना चाहते हैं. यह फीचर इसी महीने यूजर्स के लिए रोल आउट हो सकता है.

नहीं लिया जा सकेगा मैसेज का स्क्रीनशॉट

व्हाट्सएप यूजर्स अब जल्द ही “WhatsApp व्यू वन्स” मैसेज का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकेंगे. WhatsApp व्यू वन्स ऐसा फीचर है जिसे यूजर्स एक बार ही देख सकते हैं और फिर यह गायब हो जाता है. हालांकि, इस मैसेज का स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है. अब नए फीचर के तहत इस मैसेज का स्क्रीनशॉट लेना संभव नहीं होगा. आप चाहें तो “WhatsApp व्यू वन्स” फीचर के तहत मैसेज भेजते समय स्क्रीनशॉट ब्लॉक करने का विकल्प चुन सकते हैं. इससे यूजर्स को अब “WhatsApp व्यू वन्स” फीचर के तहत मैसेज भेजते समय स्क्रीनशॉट लिए जाने का डर नहीं रहेगा. इस फीचर की अभी टेस्टिंग की जा रही है और इसे जल्द ही यूजर्स के लिए पेश किया जा सकता है.

2022 Hyundai Tucson भारत में कल होगी लॉन्च, संभावित कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल

व्हाट्सएप ग्रुप्स को चुपचाप कर सकेंगे लेफ्ट

व्हाट्सएप जल्द ही अपने यूजर्स को किसी भी ग्रुप से चुपचाप बाहर निकलने की सुविधा देगा. इसका मतलब है कि मान लीजिए आप कोई व्हाट्सएप ग्रुप छोड़ना चाहते हैं पर यह नहीं चाहते कि ग्रुप के अन्य सदस्यों को इसका पता चले. ऐसी स्थिति में आप चुपचाप ग्रुप छोड़ सकते हैं. हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके ग्रुप लेफ्ट करने का नोटिफिकेशन एडमिन्स को अब भी जाएगा. यानी अन्य लोगों को छोड़कर एडमिन को यह पता चल जाएगा कि आपने व्हाट्सएप ग्रुप छोड़ दिया है. WhatsApp ने कहा है कि यह फीचर इसी महीने सभी यूजर्स के लिए रोल आउट होने लगेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News