मुख्य समाचार:

Whatsapp के आ गए 5 नए फीचर, ऐसे उठाएं फायदा

हाल ही में व्हाट्सऐप ने कुछ नए फीचर एड किए हैं. इनमें से कुछ फीचर टेस्टिंग स्टेज में है, जबकि कुछ सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो चुके हैं.

November 13, 2018 9:41 AM
whatsapp adds 5 new features know how can you use themहाल ही में व्हाट्सऐप ने कुछ नए फीचर एड किए हैं. इनमें से कुछ फीचर टेस्टिंग स्टेज में है, जबकि कुछ सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो चुके हैं.

व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने वालों के लिए अच्छी खबर है. हाल ही में व्हाट्सऐप ने कुछ नए फीचर एड किए हैं. इनमें से कुछ फीचर टेस्टिंग स्टेज में है, जबकि कुछ सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो चुके हैं. आइए बताते हैं ऐसे ही कुछ नए व्हाट्सऐप फीचर्स के बारे में…

स्टीकर्स

व्हाट्सऐप ने पिछले माह एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए स्टीकर फीचर लॉन्च किया है. ये नया फीचर काफी पॉपुलर भी हो चुका है. अभी तक व्हाट्सऐप पर इमोजी और जीआईएफ का आॅप्शन था लेकिन अब स्टीकर्स भी उपलब्ध होंगे.

किसी भी नए फीचर के लिए ऐप को अपडेट करना होता है. लेकिन कुछ यूजर्स को अपडेशन के बाद भी स्टीकर फीचर उपलब्ध नहीं हो रहा है. ऐसे में ऐप को व्हाट्सऐप वेबसाइट से मैनुअली अपडेट करना होगा, जिसके लिए एपीके फाइल डाउनलोड कर स्मार्टफोन में इंस्टॉल करनी होगी.

— वेबसाइट पर जाकर व्हाट्सऐप वर्जन 2.18.339 APK फाइल सर्च करें.
— एंड्रॉयड स्मार्टफोन में थर्ड पार्टी इंस्टॉलेशन के लिए मंजूरी दें.
— व्हाट्सऐप क्लोज कर अपडेटेड वर्जन स्टार्ट करें.
— अब चैट में इमोजी आॅप्शन चुनने पर जीआईएफ के बराबर में स्टीकर्स आॅप्शन आ जाएगा.
— आप खुद के स्टीकर पैक भी बना सकते हैं. हालांकि इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी ऐप स्टिकर मेकर फॉर व्हाट्सऐप इंस्टॉल करना होगा.

एंड्रॉयड के लिए साइलेंट मोड

नए साइलेंड मोड फीचर के जरिए म्यूटेड चैट के लिए नोटिफिकेशन डॉट्स को हाइड किया जा सकता है. इससे म्यूटेड चैट पर आपको कितने मैसेज आए हैं, ये पता नहीं लग पाएगा और आप अवांछित चैट के मैसेज नोटिफिकेशन से डिस्टर्ब नहीं होंगे.

स्वाइप से कर सकेंगे रिप्लाई

अब व्हाट्सऐप यूजर किसी भी मैसेज का रिप्लाई, उस मैसेज को राइट स्वाइप कर दे सकेंगे. अभी तक इसके लिए मैसेज को टैप एंड होल्ड करना होता था.

प्राइवेट रिप्लाई

व्हाट्सऐप का यह फीचर अभी इसका बीटा वर्जन 2.18.355 इस्तेमाल कर रहे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है. इसके जरिए ग्रुप में किसी एक मेंबर को बिना दूसरे मेंबर्स को पता चले प्राइवेटली मैसेज किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए यूजर्स को भेजे गए मैसेज पर टैप कर टॉप राइट कॉर्नर में मौजूद 3 डॉटेड मेन्यू पर क्लिक करना होगा और प्राइवेट रिप्लाई आॅप्शन सिलेक्ट करना होगा.

ग्रुप वीडियो, वॉइस कॉलिंग

इस नए फीचर से एक साथ अधिकतम 4 लोगों को ग्रुप वॉइस या वीडियो कॉल की जा सकती है​. यह एंड्रॉयड और आईफोन दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Whatsapp के आ गए 5 नए फीचर, ऐसे उठाएं फायदा

Go to Top