मुख्य समाचार:

WhatsApp से जल्द जुड़ने वाले हैं ये 5 फीचर, जानें कैसे आपका चैट एक्सपीरियंस बनेगा बेहतर

वॉट्सऐप (WhatsApp) वक्त-वक्त पर अपने यूजर्स का चैट एक्सपीरियंस बेहतर बनाने के लिए अपने प्लेटफॉर्म को अपडेट करती रहती है.

August 20, 2019 4:48 PM
WhatsApp 5 upcoming features Image: Reuters

वॉट्सऐप (WhatsApp) वक्त-वक्त पर अपने यूजर्स का चैट एक्सपीरियंस बेहतर बनाने के लिए अपने प्लेटफॉर्म को अपडेट करती रहती है. इसके चलते यूजर्स को पुराने फीचर बेहतर मोड में और कुछ नए फीचर मिलते हैं. इसी दिशा में काम करते हुए वॉट्सऐप कुछ नए फीचर्स पर काम कर रही है. इनमें से कुछ फीचर इसके बीटा वर्जन पर उपलब्ध कराए गए हैं, वहीं कुछ अभी टेस्टिंग मोड में ही हैं. आइए जानते हैं वॉट्सऐप यूजर्स को मिलने वाले ऐसे ही 5 नए फीचर के बारे में….

Facebook पर WhatsApp स्टेटस शे​यरिंग

वॉट्सऐप पर यूजर्स को जल्द ही वॉट्सऐप स्टेटस को फेसबुक पर शेयर करने का फीचर मिलने वाला है. इस फीचर के तहत यूजर्स वॉट्सऐप स्टेटस को फेसबुक स्टोरी के रूप में शेयर कर सकेंगे. वॉट्सऐप ने इस फीचर को लाने की घोषणा अप्रैल में की थी और इस पर काम चालू है. हालांकि यह कब तक उपलब्ध कराया जाएगा, इस बारे में कुछ स्पष्ट नहीं है.

वॉट्सऐप स्टेटस को फेसबुक पर फेसबुक ऐप के जरिए शेयर किया जा सकेगा. नए अपडेट में वॉट्सऐप स्टेटस के लिए एड टू फेसबुक स्टोरी ऑप्शन उपलब्ध कराएगी. यह वॉट्सऐप स्टेटस के एकदम नीचे मिलेगा. इस पर ​टैप कर यूजर स्टेटस शेयरिंग के लिए डायरेक्ट फेसबुक पर पहुंच जाएंगे. स्टेटस पर लगी इमेज, वीडियो, जीआईएफ, टेक्स्ट सभी कुछ शेयर किया जा सकेगा.

एक क्लिक पर कई वॉइस मैसेज होंगे प्ले

व्हाट्सऐप पर जल्द ही एक चैट पर आए सभी वॉइस मैसेज को केवल एक मैसेज प्ले करके सुना जा सकेगा. अभी यूजर्स को अलग-अलग वॉइस मैसेजेस को अलग-अलग प्ले करना होता है. लेकिन अब पहला वॉइस मैसेज प्ले करने के बाद बाकी के मैसेज आॅटोमैटिकली प्ले होते जाएंगे.

दुनिया का पहला 48 MP क्वाड कैमरा फोन Realme 5 Pro भारत में लॉन्च, जानें कीमत व फीचर्स

फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर

वॉट्सऐप ने अपने बीटा यूजर्स के लिए बायोमेट्रिक अनलॉक फीचर एंड्रॉयड ऐप पर पेश कर दिया है. यह iOS beta यूजर्स को पहले ही उपलब्ध करा दिया गया था और अब इसे सभी iPhone यूजर्स को उपलब्ध कराया जा रहा है. 2.19.221 वर्जन इस्तेमाल करने वाले एंड्रॉयड बीटा यूजर इस फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फीचर एक्टिवेट करने के लिए बीटा यूजर को प्राइवेसी सेक्शन में ‘अकाउंट’ में जाना होगा.

हाइड म्यूटेड स्टेटस अपडेट्स

WhatsApp यूजर्स को एक नया फीचर ‘हाइड म्यूटेड स्टेटस अपडेट्स’ मिलने वाला है. इस फीचर के तहत वॉट्सऐप पर आप जिन कॉन्टैक्ट्स के स्टेटस नहीं देखना चाहते हैं, उन्हें हाइड किया यानी छिपाया जा सकेगा. इस नए फीचर को वॉट्सऐप के बीटा वर्जन 2.19.183 पर स्पॉट किया गया था.

अभी वॉट्सऐप, कॉन्टैक्ट्स के स्टेटस पर लॉन्ग प्रेस कर उसे म्यूट करने का ऑप्शन देती है. इसके लिए स्टेटस को ओपन नहीं करना होता है. किसी कॉन्टैक्ट का स्टेटस म्यूट करने पर आपको उसका स्टेटस ऑटोमेटिकली एक के बाद एक दिखने वाले स्टेटस में शो नहीं होगा. म्यूट किए गए कॉन्टैक्ट का स्टेटस देखने के लिए आपको अलग से उस पर क्लिक करना होगा. ऐसे स्टेटस बॉटम में ‘म्यूटेड अपडेट्स’ सेक्शन में रहते हैं.

अब नया हाइड म्यूटेड स्टेटस अपडेट्स फीचर आने के बाद यूजर्स म्यूट स्टेटस अपडेट सेक्शन को हाइड कर सकेंगे. यानी आपको म्यूट किए गए कॉन्टैक्ट के स्टेटस शो नहीं होंगे. इसके लिए वॉट्सऐप म्यूट स्टेटस अपडेट सेक्शन के पास ‘हाइड’ बटन उपलब्ध करा सकती है. इस बटन को टैप करने के साथ ही म्यूट सेक्शन वाले सभी स्टेटस अपडेट छिप जाएंगे. बाद में अगर यूजर्स मन बदलने पर इन अपडेट्स को देखना चाहें तो हाइड की जगह दिख रहे ‘शो’ बटन पर क्लिक कर फिर से देख सकेंगे.

भारत में फिर एंट्री करेगी HTC, ला रही है नया स्मार्टफोन

चैट बॉक्स में एडिट हो जाएगी फोटो

जल्द ही वॉट्सऐप यूजर्स के लिए ‘क्विक एडिट मीडिया शॉर्टकट’ फीचर आर रहा है. इस नए फीचर से यूजर्स वॉट्सऐप की चैट में ही अपने फोटो को एडिट कर पाएंगे. अभी वॉट्सऐप से फोटो रिसीव या सेंड करने पर अगर यूजर्स कोई इमेज एडिट करना चाहते हैं तो उसके लिए उन्हें अपने फोन की गैलरी या किसी थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेनी पड़ती है. लेकिन अब क्विक एडिट मीडिया शॉर्टकट से यूजर किसी भी फोटो को बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप की मदद लिए व्हाट्सऐप चैट में ही एडिट कर पाएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp से जल्द जुड़ने वाले हैं ये 5 फीचर, जानें कैसे आपका चैट एक्सपीरियंस बनेगा बेहतर

Go to Top