मुख्य समाचार:

लॉकडाउन में बिजनेस! रिटेलर्स को ग्राहक खोज कर देंगी कंपनियां, Vivo ने शुरू की नई पहल

वीवो इंडिया (Vivo) ने बताया कि वह एक मॉडल के पायलट पर काम कर रही है.

May 4, 2020 11:12 AM
vivo unveils new model to connect customers with retailers will help their business in lockdownवीवो इंडिया (Vivo) ने बताया कि वह एक मॉडल के पायलट पर काम कर रही है. (Image: Reuters)

वीवो इंडिया (Vivo) ने बताया कि वह एक मॉडल के पायलट पर काम कर रही है जिसमें रिटेल विक्रेताओं को संभावित ग्राहकों से संपर्क की जानकारी दी जाएगी. कंपनी के मुताबिक इससे उसके रिटेल पार्टनर का कारोबार जारी रहेगा. वीवो इंडिया डायरेक्टर (ब्रांड स्ट्रैटजी) निपुन मार्या ने बताया कि वीवो स्मार्ट रिटेल मॉडल के तहत स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ग्राहकों से प्रोडक्ट से संबंधित सवालों को लेगी और जो ग्राहक उनसे नजदीक में होंगे, रिटेलर को उनकी जानकारी सेल के लिए भेज देगी.

उन्होंने यह भी कहा कि 20,000 खुदरा विक्रेता इस प्रोग्राम का हिस्सा होंगे और लगभग 30,000 वीवो ब्रांड एम्बैसेडर या VBA (वह स्टाफ जो स्टोर में प्रोडक्ट की डिटेल और डेमो पेश करता है) ग्राहकों के सवालों का हल बताने में मदद करेंगे.

SMS नंबर की शुरुआत

उन्होंने बताया कि वे एक SMS नंबर की शुरुआत कर रहे हैं जिस पर ग्राहक अपने सवाल भेज सकेंगे. VBA उनके साथ संपर्क करेंगे और उनकी समस्याओं का जवाब देंगे. इसे आगे रिटेलर को भेजा जाएगा जो यह तय कर सकता है कि वह डिवाइस को डिलीवर कर सकते हैं या VBA कर सकता है.

निपुन ने कहा कि वीवो ग्राहकों को अपने सोशल मीडिया चैनल और वेबसाइट के जरिए रुचि दिखाने के लिए 12 मई तक मंजूरी देगा. पायलट की शुरुआत चरणबद्ध तौर पर होगी जिसका लक्ष्य पूरे भारत में उपलब्ध होना होगा.

Facebook Live देखने के लिए देनी पड़ेगी फीस! एड होने जा रहा है ऑप्शन

अभी सेवा ऑरेंज और ग्रीन जोन में मिलेगी

निपुन ने कहा कि कुछ खुदरा विक्रेता रेड जोन में हैं और वे भी प्रोग्राम में हैं, वर्तमान में सेवा सरकार के नियमों के मुताबिक ऑरेंज और ग्रीन जोन में उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि अभी स्मार्टफोन्स की मांग रूकी हुई है. लोग घर से काम कर रहे हैं और ऑनलाइन क्लास हैं. इसलिए लोग डिवाइस खरीदने की ओर देख रहे हैं. ज्यादातर भारतीय स्मार्टफोन ग्राहक स्मार्टफोन्स को ऑफलाइन खरीदने को प्राथमिकता देते हैं लेकिन मौजूदा हालात में लोग घरों में रहना पसंद करेंगे. उनके मुताबिक इस मॉडल से यूजर को डिवाइसों के बड़े पोर्टफोलियो तक पहुंच मिलेगी.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस मॉडल से उन खुदरा विक्रेताओं को मदद मिलेगी जिनकी बिक्री 24 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुई है. मैन्युफैक्चरिंग को दोबारा शुरू किए जाने के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि वीवो की सुविधाएं अभी संचालन में नहीं हैं क्योंकि वे रेड जोन में स्थित हैं. कंपनी कामकाज दोबारा शुरू करने को लेकर सरकार की मंजूरी का इंतजार करेगी.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. लॉकडाउन में बिजनेस! रिटेलर्स को ग्राहक खोज कर देंगी कंपनियां, Vivo ने शुरू की नई पहल
Tags:Vivo

Go to Top