मुख्य समाचार:

Vivo लाएगी मेक इन इंडिया स्मार्टफोन, भारत में करेगी 7,500 करोड़ रु का निवेश

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी वीवो (Vivo) भारत में औद्योगिक डिजाइन केंद्र स्थापित करेगी, ताकि देश में ही मोबाइल फोन का विकास किया जा सके.

Updated: Jul 16, 2020 8:53 PM
vivo to launch make in india smartphones will invest 7,500 crore in indian marketस्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी वीवो (Vivo) भारत में औद्योगिक डिजाइन केंद्र स्थापित करेगी, ताकि देश में ही मोबाइल फोन का विकास किया जा सके.

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी वीवो (Vivo) भारत में औद्योगिक डिजाइन केंद्र स्थापित करेगी, ताकि देश में ही मोबाइल फोन का विकास किया जा सके. साथ ही अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 50,000 करेगी. वीवो इंडिया के निदेशक (ब्रांड रणनीति) निपुण मारया ने कहा कि कंपनी ने देश में 7,500 करोड़ रुपये निवेश करने का एलान किया है. इसके माध्यम से कंपनी का लक्ष्य मोबाइल विनिर्माण क्षमता को मौजूदा 3.3 करोड़ इकाई से बढ़ाकर 12 करोड़ इकाई करना है.

उन्होंने कहा कि बहुत जल्द वे देश में अपना औद्योगिक डिजाइन केंद्र भी स्थापित करने जा रहे हैं. फिर वे ना सिर्फ ‘मेक इन इंडिया’ उत्पाद बना रहे होंगे, बल्कि इसकी डिजाइनिंग भी देश में होगी.

भारत में बना पहला फोन 2020-21 के दौरान आएगा

यह डिजाइन केंद्र भारतीय ग्राहकों की जरूरत को समझने पर ध्यान देगा. भारत में ही विनिर्मित और डिजाइन किया गया पहला वीवो फोन 2020-21 के दौरान बाजार में आ जाएगा. मारया ने वर्चुअल कार्यक्रम में 5जी प्रौद्योगिकी के लिए तैयार X50 सीरीज के स्मार्टफोन पेश कर वीवो के प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में प्रवेश का एलान किया. उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान का पूरी तरह समर्थन करते हैं.

कंपनी ने अपने ग्रेटर नोएडा संयंत्र के विस्तार पर 7,500 करोड़ रुपये के निवेश का एलान किया है. इस निवेश से उनकी स्थानीय खरीद एक साल में 15 फीसदी से बढ़कर 40 फीसदी हो जाएगी. भारतीय स्मार्टफोन बाजार में वीवो की बाजार हिस्सेदारी करीब 21 फीसदी है और वह दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी है.

Vivo X50, Vivo X50 Pro launch in India: दोनों फोन में चार रियर कैमरे, जानें कीमत और फीचर्स

कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 50,000 होगी

मारया ने कहा कि कंपनी अपने संयंत्र के विस्तार के साथ ही अपने कर्मचारियों की संख्या 50,000 करेगी. इस निवेश से यह संयंत्र ना सिर्फ वीवो के सबसे बड़े संयंत्रों में से एक होगा बल्कि यह देश का सबसे बड़ा स्मार्टफोन विनिर्माण संयंत्र होगा. कंपनी ने X50 सीरीज के तहत दो मॉडल पेश किए हैं. इनकी कीमत 34,990 रुपये और 37,990 रुपये है. जबकि एक्स50 प्रो की कीमत 49,990 रुपये है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Vivo लाएगी मेक इन इंडिया स्मार्टफोन, भारत में करेगी 7,500 करोड़ रु का निवेश
Tags:Vivo

Go to Top