सर्वाधिक पढ़ी गईं

वीडियो ऐप TikTok पर अब होगी शॉपिंग, कनाडा की ई-कॉमर्स कंपनी Shopify के साथ साझेदारी

टिकटॉक पर ऐसे वीडियो विज्ञापन आएंगे जिसके जरिए कारोबारी अपने स्टोर पर ग्राहकों को आकर्षित कर सकेंगे.

October 28, 2020 11:24 AM
Video app TikTok leans into e-commerce with Shopify deal to trade via vedio adटिकटॉक पर चाइनीज कंपनी बाइटडांस का स्वामित्व है और इस पर भारत में प्रतिबंध है. (Imeage- Reuters)

शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) पर जल्द ही शॉपिंग भी हो सकेगी. हालांकि टिकटॉक भारत में अभी यह प्रतिबंधित है और अमेरिका में इस पर प्रतिबंध लगाने की प्रक्रिया चल रही है क्योंकि इसका स्वामित्व चाइनीज कंपनी के पास है. कनाडा के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शॉपिफाई (Shopify) ने बताया कि जल्द ही टिकटॉक पर ऐसे वीडियो विज्ञापन आएंगे जिसके जरिए कारोबारी अपने स्टोर पर ग्राहकों को आकर्षित कर सकेंगे. ये विज्ञापन वीाडियो कारोबारी अपने उत्पाद के मुताबिक तैयार कर सकेंगे.

Walmart की भी साझेदारी की योजना

शॉपिफाई के साथ टिकटॉक के साझेदारी की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब वॉलमार्ट इस वीडियो ऐप में 7.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौता अभी रुका हुआ है. वॉलमार्ट का यह निवेश नियोजित है क्योंकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है और इसमें अमेरिकी कंपनी की हिस्सेदारी होने पर टिकटॉक इस प्रतिबंध से बच सकता है. इसके अलावा वॉलमार्ट इस साझेदारी के जरिए सोशल कॉमर्स के फील्ड में प्रवेश करेगा. वॉलमार्ट के सीईओ डाउग मैकमैलिन ने पिछले महीने इसके बारे में बताया था कि किसी वीडियो को देखते हुए कोई चीज पसंद आ गई तो उसे क्लिक कर तुरंत खरीदने का विकल्प लोगों के पास देने की योजना बनाई जा रही है.

चीन में पहले से ही जारी है वीडियो एड शॉपिंग

टिकटॉक के स्वामित्व वाली कंपनी बाइटडांस पहले से Douyin पर सोशल मीडिया मार्केटप्लेस चला रही है. अभी यह वीडियो ऐप चीन में ही चल रहा है और अमेरिका में सोशल मीडिया वेबसाइट्स के जरिए खरीदारी आम नहीं हुआ है. हालांकि इंस्टाग्राम पर कुछ उत्पादों की बिक्री के लिए फीचर बनाए गए हैं. शॉपिफाई का कहना है कि कारोबारी यह चुन सकेंगे कि किस प्रॉडक्ट का उन्हें प्रचार करना है. इसके बाद एक वीडियो विज्ञापन तैयार होगा और उसे यूजर के वीडियो फीड में दिखाया जाएगा जो ग्राहकों को शॉपिफाई पर शॉपिंग के लिए लेकर आएगा.

Facebook India पॉलिसी हेड अंखी दास ने दिया इस्तीफा, जन सेवा में रुचि को बढ़ाएंगी आगे

राष्ट्रपति ट्रंप ने दी थी प्रतिबंध की धमकी

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चेतावनी दिया था कि अगर टिकटॉक पर चाइनीज कंपनी का स्वामित्व रहता है तो वे इसे प्रतिबंधित कर देंगे क्योंकि इससे डर था कि चीन की सरकार यूजर्स के डेटा की जासूसी कर रही है. हालांकि अभी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के कारण टिकटॉक के प्रतिबंध पर कोई फैसला नहीं हुआ है. है और इस पर भारत में प्रतिबंध है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. वीडियो ऐप TikTok पर अब होगी शॉपिंग, कनाडा की ई-कॉमर्स कंपनी Shopify के साथ साझेदारी

Go to Top