सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp Privacy Policy नहीं की स्वीकार, तो ब्लॉक होंगे कई फीचर्स, इस नियम से 120 दिनों में डिलीट हो सकता है अकाउंट

WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करने वाले यूजर्स का अकाउंट फौरन बंद तो नहीं होगा लेकिन कुछ हफ्ते बाद वे कई फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

Updated: May 10, 2021 8:54 PM
Users not accepting privacy terms to face limited functionality says WhatsAppजो यूजर्स वाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी को नहीं स्वीकार करेंगे, वे अपनी चैट लिस्ट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे.

सोशल मैसेजिंग ऐप WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को अगर 15 मई तक स्वीकार नहीं करते हैं तो यूजर्स का अकाउंट बंद तो नहीं होगा लेकिन कुछ हफ्ते बाद वे कई फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. जो यूजर्स वाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी को नहीं स्वीकार करेंगे, वे अपनी चैट लिस्ट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा वे ऐप पर आने वाले इनकमिंग और वीडियो कॉल्स को जवाब भी नहीं दे सकेंगे. पिछले हफ्ते ही फेसबुक के स्वामित्व वाली वाट्सऐप ने कहा कि जो यूजर्स इसके प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को 15 मई तक नहीं स्वीकार करते हैं, उनके खाते को बंद नहीं किया जाएगा. हालांकि कंपनी ने कहा है कि इनएक्टिव यूजर को लेकर वर्तमान पॉलिसी लागू रहेगी जिसके तहत 120 दिनों तक वाट्सऐप अकाउंट अगर सक्रिय नहीं है तो वह डिलीट हो सकता है. China: Tencent और Alibaba के ट्यूटर ऐप्स पर बड़ी कार्रवाई, टीचर्स की योग्यता फर्जी दिखाने के मामले में 2.85 करोड़ का जुर्माना

सिर्फ नोटिफिकेशंस के जरिए पढ़ सकेंगे मैसेजेज

वाट्सऐप ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि वह यूजर्स को लगातार प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार करने के लिए रिमाइंड कराता रहेगा. जब तक पॉलिसी को यूजर स्वीकार नहीं कर लेता, उसे लिमिटेड फीचर्स ही उपलब्ध होंगे. यूजर्स अपनी चैट लिस्ट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे लेकिन अभी भी वे इनकमिंग कॉल्स और वीडियो कॉल्स का जवाब दे सकेंगे. नोटिफिकेशंस इनेबल्ड हैं तो उस पर टैप कर मैसेज पढ़कर रिप्लाई किया जा सकेगा या मिस्ड फोन-वीडियो कॉल पर कॉल बैक भी किया जा सकेगा. हालांकि इसके कुछ हफ्ते बाद भी प्राइवेसी पॉलिसी को नहीं स्वीकार किया तो इनकमिंग कॉल्स या नोटिफिकेशंस नहीं रिसीव कर सकेंगे. ऐसे यूजर्स के वाट्सऐप पर कोई मैसेज या कॉल्स नहीं आएंगे. हालांकि कंपनी ने सीमित अवधि के बारे में स्पष्ट नहीं किया है.

120 दिन बाद अकाउंट हो जाएगा डिलीट

वाट्सऐप का कहना है कि जो यूजर्स उसकी प्राइवेसी पॉलिसी नहीं स्वीकार करेंगे, उनके अकाउंट को डिलीट नहीं किया जाएगा. हालांकि इनएक्टिव यूजर्स को लेकर वर्तमान पॉलिसी लागू रहेगी. इस नियम के तहत आमतौर पर अगर कोई वाट्सऐप अकाउंट 120 दिनों तक सक्रिय नहीं रहता है तो वह डिलीट हो जाता है. वाट्सऐप के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में वाट्सऐप के करीब 53 करोड़ यूजर्स हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp Privacy Policy नहीं की स्वीकार, तो ब्लॉक होंगे कई फीचर्स, इस नियम से 120 दिनों में डिलीट हो सकता है अकाउंट

Go to Top